SCO Summit 2022: ताशकंद के समरकंद में आयोजित संघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन 2022 में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी आज रवाना होंगे। इस बैठक का सबसे अहम दिन 16 सितंबर यानी कल का होगा। क्योंकि सबसे पहले नेताओं का एक ग्रुप फोटो होगा। यह पहला मौका है जब प्रधानमंत्री मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ समेत अन्य नेताओं के साथ ग्रुप फोटो में सम्मिलित होने वाले हैं।

दूसरे देशों के प्रधानमंत्री से करेंगे मुलाकात

पीएम के इस दौरे को विस्तृत जानकारी देने के लिए विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा की ओर से पीसी आयोजित की जाएगी, जिसका आयोजन सुबह 11 बजे होगा। सूत्रों के मुताबिक समरकंद में एससीओ शिखर सम्मेलन के इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी की रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शिरकत मिर्ज़ियायेव के साथ द्विपक्षीय बैठक होने की संभावना है। उज़्बेकिस्तान एससीओ 2022 का अध्यक्ष है और भारत एससीओ का अगला अध्यक्ष होगा।

Also Read: Iran On Oil Trade: ईरान का भारत से खास आग्रह, ‘रूस की तरह हमसे भी खरीदे तेल’

8 देश शामिल

शंघाई सहयोग संगठन की स्थापना 2001 में शंघाई में की गई थी वर्तमान में इस संगठन में 8 देश- चीन, भारत, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल है। पिछले साल एक पूर्ण सदस्य के रूप में इराक को शामिल करने का फैसला लिया गया था वहीं नई संवाद भागीदार के रूप में यह फैसला मिस्र, कतर और सऊदी अरब के लिए भी लिया गया। इसमें सभी एलओसी सदस्य देशों के प्रतिनिधिमंडल और ऑब्जर्वर का दर्जा रखने वाले मुल्कों और संगठन के प्रतिनिधि बैठक में शामिल होंगे।

Also Read: UP News: CM योगी ने गोरखपुर को दिया पहले हेल्थ एटीएम का तोहफा, एक सैंपल से हो सकेगी मरीज की 59 जांच

इस दौरान पीएम मोदी का औपचारिक भाषण होगा बैठक के बाद समर्थन मीटिंग के दस्तावेजों पर दस्तखत होंगे और औपचारिक दोपहर भोज के साथ यह बैठक खत्म होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version