उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश ने पूरे राज्य में तबाही का मंजर बना रखा हैं, अब तक उत्तराखंड में हो रही बारिश में 47 लोग अपनी जाने गवा चुके हैं। उत्तराखंड के कई इलाकों में बाढ़, बादल फटने और भूस्खलन की घटनाए सामने आई हैं, जिसने लोगों को काफी क्षति पहुंचाई हैं। इसी दौरान उत्तरकाशी में गोमुख ट्रैक पर लगातार हो रही बारिश की वजह से करीब 25-30 ट्रैकर फंस गए थे, जिन्हे बाद में एसडीआरएफ की टीम ने सुरक्षित रेस्क्यू किया।

एसडीआरएफ टीम ने बताया कि यह ट्रैकर की टीम गोमुख ट्रैक पर सोमवार को देवगड में अचानक से हुए भूस्खलन की वजह से वहीं फंस गए थे, सड़क बिलकुल जाम हो चुका था वह वहां से चाह कर भी कही नहीं जा सकते हैं। इस घटना की जानकारी सबसे पहले गंगोत्री पुलिस को चली जिसके बाद एसडीआरएफ की टीम गोमुख के लिए फौरन रवाना हुई और सोमवार देर रात सभी ट्रैकर्स को बचा लिया गया। एसडीआरएफ की टीम ने बताया कि उन्हें इस पूरे रेस्क्यू के दौरान काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

अब तक 300 लोगों को किया हैं रेस्क्यू

एसडीआरएफ की पूरे उत्तराखंड में कुल 15 टीमें तैनात की गई हैं, अब तक किए रेस्क्यू ऑपरेशन में 300 लोगों की जाने बचाई गई हैं। तो वही राज्य में अब तक 47 लोग बाढ़ और बारिश की चमेट में आकर अपनी जाने गवा चुके हैं, जिसमे से 42 की मृत्यु अकेले कुमाऊ क्षेत्र में हुई हैं। जिन भी लोगों की इस त्रासदी में मृत्यु हुई हैं, उनके परिवार को उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी की सरकार 4-4 लाख रुपयों का मुआवजा प्रदान करेगी।

यह भी पढ़े- एक्ट्रेस शर्लिन चोपड़ा ने किया राज कुंद्रा – शिल्पा शेट्टी पर सेक्शुअल हैरासमेंट का मुकदमा

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में एयरफोर्स के तीन हेलीकॉप्टर रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हुए हैं। तीन में से दो हेलीकॉप्टर को नैनीताल में तैनात किया गया हैं क्योंकि नैनीताल के सभी रोड और रेल यातायात पूरे तरह खत्म हो चुके हैं। ऊपर से नैनीताल भारी बारिश, बाढ़, भूस्खलन और बादल फटने से सबसे ज्यादा ग्रसित बताया जा रहा हैं। इसी बीच गुजरात के राजस्व मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने बताया कि गुजरात के अलग-अलग इलाकों से करीब 100 तीर्थयात्री उत्तराखंड में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के कारण फंसे हुए हैं जिनकी अब तक कोई सूचना नहीं मिली हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version