Kushinagar International Airport: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी के तीसरे इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी के साथ इस कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे. इस एयरपोर्ट पर पहली फ्लाइट श्रीलंका की राजधानी कोलंबो से आने वाली है, जिसमे 125 बौद्ध भिक्षु शामिल हैं।

260 करोड़ की लागत से हुआ है निर्माण
कुशीनगर एयरपोर्ट का केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से निर्माण हुआ है. इसमें 260 करोड़ रुपये खर्च हुए है। एयरपोर्ट के टर्मिनल की बात करें तो यह 3 हजार 600 वर्ग मीटर के एरिया में फैला हुआ है। एयरपोर्ट के टर्मिनल पर भीड़भाड़ के समय 300 यात्रियों के आने-जाने की सुविधा होगी। दरअसल, कुशीनगर कुशीनगर एक अंतरराष्ट्रीय बौद्ध तीर्थ स्थल है। यहां पर देश- विदेश से श्रद्धालु आते हैं।

3.2 किमी लंबा होगा रनवे
इस एयरपोर्ट का रनवे 3.2 किलोमीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा बनाया गया है, यह यूपी का सबसे लंबा रनवे है। इस रनवे पर हर घंटे 8 फ्लाइट आ और जा सकती है। यहां पर दिन और रात दोनों समय फ्लाइट उड़ान भर सकते हैं। कुशीनगर एयरपोर्ट को लेकर 5 मार्च 2019 को एयरपोर्ट ऑथोरिटी के बीच समझौता हुआ था।

देश-विदेश से आएंगे सैलानी
कुशीनगर एयरपोर्ट पर श्रीलंका, जापान, चीन, ताइवान, साउथ कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर और वियतनाम जैसे देशों से सीधी उड़ान यहां पहुंचेगी। यात्री इसके जरिए लुम्बिनी, बोधगया, सारनाथ और कुशीनगर की आसानी से यात्रा कर सकते हैं.

यह भी पढ़े- पेट्रोल और डीजल के बाद अब सब्जियों के दाम भी छू रहे आसमान, कई शहरों में टमाटर 90 रुपए के पार

कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद सरकारी मेडिकल कॉलेज का भी पीएम मोदी शिलान्यास करेंगे। इस मेडिकल कॉलेज में 500 बेड लगाए गए हैं, जिसमे 100 MBBS छात्रों के एडमिशन शुरू में लिए जाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version