सहारनपुर: गंगोह शोभित यूनिवर्सिटी की 5 सदस्य टीम ने आयोजित समूह चर्चा प्रतियोगिता में तीसरा स्थान हासिल किया। इस प्रतियोगिता का पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के शोभित डीम्ड विश्वविद्यालय मेरठ द्वारा जल संरक्षण एवं प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन विषय पर आयोजित की गई थी।

24 टीमों ने प्रतियोगिता में लिया हिस्सा:
इस प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड से कुल 24 टीमों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। 127 प्रतिभागियों ने पूरे दिन चली इस प्रतियोगिता में जल संरक्षण एवं प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन पर उपायों को लेकर चर्चा की।

कुलाधिपति ने क्या कहा:
उद्घाटन सत्र में कुलाधिपति कुंवर शेखर विजेंद्र ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि, “हालांकि पृथ्वी जल से समृद्ध है, कितु संपूर्ण जल का केवल एक प्रतिशत ही पीने योग्य है। सन 2025 तक भारत सहित कई अन्य देशों को इस गंभीर संकट से जूझना होगा” वहीं, मुख्य अतिथि गोपाल आर्य ने अपने उद्बोधन में युवाओं से प्राकृतिक संसाधनों के उचित प्रबंधन पर बढ़-चढ़कर विचार विमर्श की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा, “विचारों के मंथन से ही पर्यावरण को संरक्षित करने का अमृत निकलेगा” डा. एचपी सिंह ने भी पर्यावरण को हरा-भरा रखने के लिए अधिक से अधिक वृक्ष लगाने की महत्ता पर बल दिया। उद्घाटन सत्र में स्वागत डा. अजय राणा द्वारा दिया गया।

यह भी पढ़े :- वार्डरोब मालफंक्शन का शिकार होने के बाद भी माइली साइरस ने दिया अपना बेहतर परफॉर्मेंस

प्रतियोगिता का परिणाम विश्वविद्यालय, महाविद्यालय स्तर और प्रतिभागी के स्तर पर घोषित किया गया। प्रथम स्थान बना रस हिदू विश्वविद्यालय बनारस की टीम ने प्राप्त किया। द्वितीय स्थान संयुक्त रूप से डा. शकुंतला मिश्रा पुनर्वास विश्वविद्यालयए लखनऊ और आर जीपीजी कालेज मेरठ की टीम ने प्राप्त किया। तृतीय स्थान पर भी संयुक्त रूप से शोभित विश्वविद्यालय गंगोह और कनोहर लाल पीजी कालेज मेरठ की टीम ने संयुक्त रूप से प्राप्त किया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version