बीजेपी नेताओं का हत्यारा और हिजबुल मुजाहिद्दीन का चीफ कमांडर सैफुल्‍लाह जम्मू कश्मीर में पुलिस और सुरक्षाबलों के संयुक्त ऑपरेशन में ढेर हो गया है। सैफुल्‍लाह को रियाज नायकू के मारे जाने के बाद हिजबुल ने चीफ कमांडर बनाया था। सैफुल्‍लाह को श्रीनगर जिले के रंगरेत इलाके में हुई मुठभेड़ में मार गिराया गया है। उसके एक साथी को सेना ने जिंदा पकड़ने में सफलता पाई है। सैफुल्ला को इसी साल हिजबुल ने अपना चीफ बनाया था।

बीजेपी नेताओं के हत्यारे का काम तमाम

जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह के मुताबिक चंद रोज पहले हुई भारतीय जनता पार्टी के तीन कार्यकर्ताओं की हत्या के पीछे सैफुल्‍लाह का ही हाथ था। बीजेपी नेताओं की हत्या में शामिल आतंकी अब्बास हिजबुल से ही लश्कर में गया था। सेना ने 72 घंटे के अंदर ही बीजेपी नेताओं के हत्यारे का काम तमाम कर दिया। एनकाउंटर से पहले पुलिस और सेना को हिजबुल के दो टॉप आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद यहां सेना की राष्ट्रीय राइफल्स, जम्मू-कश्मीर पुलिस की एसओजी और सीआरपीएफ के जवानों ने जॉइंट ऑपरेशन शुरू किया और सैफुल्‍लाह को मार गिराया तो उसके एक साथी को जिंदा पकड़ लिया।

कौन था आतंक का डॉक्टर ?

सैफुल्‍लाह उर्फ गाजी हैदर पुलवामा के मलंगपोरा इलाके का निवासी था। वह हिज्बुल के चीफ सैयद सलाहुद्दीन के कहने पर कश्मीर में आतंक की साजिश रच रहा था। सैफुल्‍लाह ने कश्मीर में रियाज नाइकू के मारे जाने के बाद हिजबुल की कमान संभाली थी। इसके अलावा वह पहले हथियार लूट, आईईडी हमले और सुरक्षाबलों के काफिले पर हुए अटैक की कई घटनाओं में शामिल था।  सैफुल्‍लाह को आतंक का डॉक्टर भी कहते हैं, क्योंकि उसने मेडिकल की पढ़ाई की थी। यह पैरामेडिकल की ट्रेनिंग ले चुका था। वो मेडिकल असिस्टेंट के तौर पर काम भी करता था। 2012 में वो आतंक की राह पर चल निकला और आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन से जुड़ गया। पिछले 8 साल से सैफुल्‍लाह दक्षिण कश्मीर में सक्रिय था। सैफुल्‍लाह एनकाउंटर में घायल आतंकियों का इलाज करता था और इसी बीच आतंकियों ने सैफुल्‍लाह का ब्रेन वॉश कर दिया, जिसके बाद उसने आतंक की वर्दी पहन ली और हाथ में AK-47 थाम ली थी।

Share.
Exit mobile version