नई दिल्ली/ कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने हालत बेहद गंभीर कर दिए थे। अब कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी के बीच केंद्र सरकार ने आज अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर बड़ा फैसला किया है। कोरोना संकट को देखते हुए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने निर्धारित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के निलंबन को बढ़ा कर 30 सितंबर 2021 तक कर दिया है। मंत्रालय के डीजी की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक यह रोक सिर्फ यात्री विमानों पर लागू होगी, इससे अंतरराष्ट्रीय कारगो उड़ानें प्रभावित नहीं होंगी।

गौरतलब है कि पिछले साल 23 मार्च से ही कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप को देखते हुए केंद्र सरकार ने नियमित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर रोक लगा दी थी, जो बढ़ते-बढ़ते अब 30 सिंतबर तक पहुंच गया है। हालांकि कोरोना काल के बीच विदेश से भारतीयों को लाने के लिए वंदे भारत मिशन चलाया गया था। इस दौरान हजारों की संख्या में विदेशों में फंसे भारतीय अपने देश पहुंचे थे। वहीं, सुरक्षित ‘एयर बबल’ व्यवस्था के जरिए चुनिंदा देशों के बीच जुलाई, 2020 से विमानों का परिचालन हो रहा है।

यह भी पढ़े- रेल यात्री ध्यान दें! नए एसी इकनॉमी क्लास में सितंबर से कर सकेंगे सफर, जानिए कितना होगा किराया

भारत का 27 देशों के साथ एयर बबल समझौता है

बता दें कि भारत का अमेरिका, दुबई, फ्रांस, केन्या समेत 27 देशों के साथ एयर बबल समझौता हुआ है। दो देशों के बीच इस एग्रीमेंट के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय विमान अपने क्षेत्रों के बीच उड़ान भर सकते हैं।

सिर्फ यात्री विमानों पर रहेगा प्रतिबंध

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के डीजी द्वारा जारी आदेश के मुताबिक प्रतिबंध सिर्फ यात्री विमानों पर रहेगा, वहीं जिन रूट्स पर डीजीसीए द्वारा उड़ानों को मंजूरी मिली है, उन पर भी इस फैसले का असर नहीं पड़ेगा। इसके अलावा भारत और अन्य देशों के बीच मंजूरी के बाद कुछ चुनिंदा फ्लाइट चल रही हैं, उनको भी जारी रखा जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।

आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version