दुनिया में वैश्विक महामारी (global pandemic) कोरोना वायरस (corona virus) का कोहराम अभी समाप्त नहीं हुआ है। ऐसे में एक और बीमारी ने पूरे विश्व में अपना प्रकोप दिखाना शुरु कर दिया है। मंकीपॉक्स (Monkeypox ) दुनिया के कई देशों में खौफ पैदा करने के बाद अब भारत (India) में दस्तक दे चुका है?  ताजा जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गाजियाबाद (Ghaziabad) में एक छोटी बच्ची में इस बीमारी के कुछ लक्षण सामने आने के बाद जांच के लिए उसके सैंपल को भेज दिया गया है।

गाजियाबाद की सीएमओ ने दी ये जानकारी

गाजियाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि हमें इस बारे में जैसे ही सूचना मिली, हमने शुरुआती कदम उठाते हुए उस पांच वर्षीय बच्ची की जांच की, जिसे शरीर पर खुजली और रैशेज की शिकायत थी।

परीक्षण सिर्फ एक “एहतियाती उपाय- मुख्य चिकित्सा अधिकारी

स्वास्थ्य अधिकारी ने आगे बताया कि परीक्षण सिर्फ एक “एहतियाती उपाय” है, क्योंकि लड़की को कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या नहीं है, और न ही उसका किसी ऐसे व्यक्ति के साथ निकट संपर्क रहा है जिसने पिछले महीने विदेश यात्रा की है।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में बढ़ती टारगेट किलिंग को लेकर कश्मीरी हिंदुओं में तेज हो रहा आक्रोश, पिछले महीने घटी ये वारदातें

सरकार ने जारी की हुए है ये निर्देश

बता दें कि गैर-स्थानिक देशों में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों के बीच भारत में केंद्र सरकार द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए जाने के चार दिन बाद यह घटनाक्रम सामने आया है। सरकार ने जिला निगरानी इकाइयों को इस तरह के एक भी मामले को प्रकोप के रूप में मानने और एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम के माध्यम से विस्तृत जांच शुरू करने का निर्देश दिया।

मंकीवायरस के ये है लक्षण

बात अगर इंसानों में मंकीवायरस के लक्षणों की करें तो बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों में पेन, बॉडी पेन, शरीर में छोटे-छोटे- दानों के साथ थकावट जैसी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही इससे जुड़ा कोई भी संदिग्ध मामला आने पर लैब में टेस्टिंग के बाद ही सही माना जाएगा। इसकी टेस्टिंग ICMR-NIV के पुणे लैब में होती है।

मंकीपॉक्स एक प्रकार की दुर्लभ बीमारी है, ये स्माल पॉक्स की तरह दिखाई देती है। इसके लक्षणों कि बात करें तो इसके लक्षण फ्लू बीमारी जैसे होते हैं। यूके की एजेन्सी ने दावा किया है कि ये एक वायरल संक्रमण है, जो एक से दूसरे व्यक्तियों में तो आसानी से नहीं फैलता है, पर ये वायरस जानवरों से लोगों में फैलता है। इसको फ़ैलाने वाले जानवरों कि बात करें तो ये बंदरों या चूहों से मनुष्यों में फैलता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version