देश की सरकारी एयरलाइन एअर इंडिया (Air India) लगातार घाटे में जाने की वजह से कंगाली के कगार पर पहुंच गई थी, लेकिन अब इस एयरलाइन समूह को टाटा के नियंत्रण में दे दिया जाएगा। एयर इंडिया की बोली में टाटा समूह ने सबसे ज्यादा बोली लगाकर बिड को अपने नाम कर लिया है।

अजय सिंह ने लगाई स्पाइस जेट की बोली
एयर इंडिया के लिए टाटा ग्रुप ने बोली लगाई तो दूसरी तरफ स्पाइस जेट के लिए अजय सिंह ने बोली लगाई। दरअसल, सरकार दूसरी बार एयर इंडिया में अपनी हिस्सेदारी बेच रही है। इससे पहले सरकार ने एयर इंडिया की 76 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की कोशिश में थी, लेकिन तब उसे कोई रेस्पॉन्स नहीं मिला था।

दिसंबर तक मिल जाएगी टाटा को!
इसी साल के अंत यानी कि दिसंबर तक एयर इंडिया को पूरी तरह टाटा सन्स को सौंप दिया जाएगा। एयर इंडिया के लिए सरकार ने फाइनेंसियल बिड मंगवाई थी। ये केंद्र सरकार के विनिवेश कार्यक्रम का हिस्सा है। दरअसल सरकार एअर इंडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस की अपनी 100 फीसदी हिस्सेदारी बेंच रही है।

एयर इंडिया की टाटा ग्रुप ने की थी शुरुआत
बहुत कम लोगों को पता है कि, एयर इंडिया की शुरुआत टाटा समूह ने की थी। दरअसल, टाटा समूह के जे. आर. डी. टाटा (JRD Tata) ने इसकी शुरुआत की थी, वे खुद भी विमान के कुशल पायलट के रूप में काम करते थे.

यह भी पढ़ें- अरविंद केजरीवाल ने पंजाब में खोला नए वादों का पिटारा, फ्री बिजली के बाद मुफ्त इलाज

जब द्वितीय विश्व युद्ध खत्म हुआ, उसके बाद भारत से सामान्य हवाई सेवा की शुरुआत हुई और तब इसका नाम Air India रखकर इसे एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी घोषित कर दिया गया। इसके बाद सरकारी एयरलाइन्स के तौर पर इसे मान्यता मिल गई और केंद्र सरकार ने उसे पूरी तरह अधिग्रहित कर लिया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version