टेलीकॉम क्षेत्र की सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड BSNL अपने 4जी नेटवर्क पर तेजी से काम कर रहा है। इसी क्रम में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी TCS के नेतृत्व वाले एक कंसोर्टियम को बीएसएनएल से 4जी नेटवर्क स्थापित करने का ऑर्डर मिला है।

550 करोड़ रुपये के इस ऑर्डर के तहत स्वदेशी रूप से 4जी नेटवर्क तैयार किया जाएगा। शुरू में यह कंसोर्टियम बीएसएनएल की 4जी नेटवर्क सेवाओं के लिए 6,000 मोबाइल टावर लगाएगा।

हो गया समझौता
बीएसएनएल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘टीसीएस के नेतृत्व वाले एक संघ को 4जी सेवाओं के लिए 6000 टावर स्थापित करने के लिए 550 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया गया है।’’ एक अन्य सूत्र ने बताया कि इसके लिए एक समझौता पर बीते गुरुवार को हस्ताक्षर किया गया। हालांकि, इस संबंध में भेजे गए ईमेल का टीसीएस ने अभी कोई जवाब नहीं दिया।

अश्विनी वैष्णव ने दिया था संकेत
इससे पहले बीते बुधवार को केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संसद में बताया था कि बीएसएनएल देश भर में लगभग 1.12 लाख टावर लगाने की योजना पर काम कर रहा है। इसी के साथ जल्द ही पूरे भारत में स्वदेशी 4जी दूरसंचार नेटवर्क शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़े; CSK vs SRH Score, IPL 2022: चेन्नई की लगातार चौथी हार, सनराइजर्स हैदराबाद ने 8 विकेट से जीता मैच

‘फाइबर टू होम’ इंटरनेट परियोजना यहां फिर होगी चालूः इस बीच, गोवा के आईटी मंत्री रोहन खौंटे ने शुक्रवार को कहा कि राज्य के हर घर में इंटरनेट पहुंचाने के लिए ‘फाइबर टू होम’ सेवा जल्दी ही फिर शुरू की जाएगी। उन्होंने पत्रकारों से कहा- अगले सप्ताह वह अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे जिसके बाद परियोजना की स्थिति और अन्य विवरण दिया जाएगा। गोवा में इंटरनेट संचार से संबंधित कुछ समस्याएं हैं और राज्य सरकार की ‘मोबाइल टावर नीति’ के क्रियान्वयन के बाद उन्हें सुलझा लिया जाएगा। बकौल मंत्री, “इंटरनेट एक मौलिक अधिकार की तरह हो गया है। हर घर में इसकी जरूरत है। घर तक फाइबर की हमारी परियोजना एक क्रांति होगी।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version