लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राष्ट्रमंडल संसदीय संघ की मध्य वर्ष की कार्यकारी समिति की बैठक का उद्घाटन किया जो भारत में पहली बार गुवाहाटी में आयोजित किया गया हैं। बैठक में 53 राष्ट्रमंडल देशों और नौ क्षेत्रों के प्रतिनिधि शामिल हुए थे।

सीपीए राष्ट्रमंडल देशों में संसदों और विधायिकाओं में गठित शाखाओं से बना है, जो संसदीय लोकतंत्र की सदस्यता लेते हैं। सीपीए का उद्देश्य संसदीय लोकतंत्र, विशेष रूप से सुशासन, पारदर्शिता और जवाबदेही और कानून के शासन के लिए सम्मान, और व्यक्तिगत अधिकारों और स्वतंत्रता के बारे में ज्ञान और समझ को बढ़ावा देना है।

ओम बिरला ने बैठक में दिए बयान

स्पीकर ने अंतरराष्ट्रीय मुद्दों को आपसी बातचीत और कूटनीति से सुलझाने का सुझाव दिया। “वैश्विक समृद्धि के लिए अंतर्राष्ट्रीय शांति और स्थिरता आवश्यक है। प्रमुख मुद्दों को बातचीत के जरिए सुलझाया जाना चाहिए: बिरला ने आगे कहा कि भारतीय लोकतंत्र न केवल प्राचीन बल्कि मजबूत, परिपक्व और जीवंत है। लोकतंत्र विचारों और कार्यों में है; यह पूरे देश में जीवन का एक तरीका बन गया है।

“भारत में 90 करोड़ से अधिक सक्रिय मतदाता हैं जो अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग कर रहे हैं। यह देश 800 संसदीय सीटों, 4,000 से अधिक विधानसभा सीटों और 3 लाख पंचायतों में चुनाव कराता है, यह दर्शाता है कि भारतीय लोकतंत्र कार्यात्मक, प्रगतिशील और सफल है, ”अध्यक्ष ने कहा।

यह पढ़े: राष्ट्रीय राजधानी के आनंद विहार मेट्रो स्टेशन पर, सीआईएसएफ की मदद से प्लेटफॉर्म पर पैदा हुआ नवजात

आजादी के 75 वें वर्ष को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाने के बारे में उन्होंने कहा, “इन 75 वर्षों के दौरान, हमारे लोकतंत्र ने लगातार खुद को मजबूत किया है। समय के साथ आम लोगों के बीच लोकतंत्र में विश्वास बढ़ा है।”

जलवायु परिवर्तन को लेकर भारत की चिंता का जिक्र करते हुए बिरला ने कहा कि देश सीओपी26 (ग्लासगो) के तहत स्वीकृत लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन जैसी पहलों का उल्लेख करते हुए, उन्होंने 2030 तक सतत विकास लक्ष्यों के तहत लक्ष्यों को प्राप्त करने के बारे में विश्वास व्यक्त किया।”राष्ट्रमंडल देशों के लोकतांत्रिक संस्थान किसी भी चुनौती का सामना करने में सक्षम हैं। देशों को मानवता के कल्याण के सामूहिक लक्ष्य के साथ काम करना चाहिए।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version