Terror funding: राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA ने प्रतिबंधित संगठन जमात-ए-इस्लामी के खिलाफ दर्ज एक मामले में जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ की मदद से आज वीरवार को कश्मीर घाटी में कई जगहों पर छापेमारी की। NIA ने गृह मंत्रालय के एक आदेश के अनुसरण में मामला दर्ज किया था। NIA ने कहा कि वर्ष 2019 में जमात-ए-इस्लामी पर अलगाववादी गतिविधियों को हवा देने के मामले में केस दर्ज किया गया था परंतु उसके बाद भी संगठन ने अपनी गतिविधियों को जारी रखा।

NIA ने अपने बयान में यह भी कहा कि संगठन के सदस्य देश और विदेश में विशेष रूप से जकात, मौदा और बैत-उल-मल के रूप में दान के माध्यम से और अन्य कल्याणकारी गतिविधियों के लिए धन इकट्ठा कर रहे हैं लेकिन इस धन का उपयोग कल्याणकारी योजनाओं पर नहीं बल्कि हिंसक और अलगाववादी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।

जमात द्वारा जुटाए गए फंड को संगठन से जुड़े कार्यकर्ताओं व सदस्यों के सुव्यवस्थित नेटवर्क के माध्यम से हिज्ब-उल-मुजाहिदीन (एचएम), लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और अन्य आतंकवादी संगठनों को भी भेजा जा रहा है। जमात-ए-इस्लामी, कश्मीर के युवाओं को बरगलाकर उन्हें अलगाववादी गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित कर रहा है। उन्हें कथित जेहाद के नाम पर आतंकी संगठनों में शामिल कर रहा है।

विश्वसनीय सूत्रों ने बताया कि श्रीनगर के बाहरी इलाके चिनार बाग पहरू निवासी फारूक अहमद भट पुत्र उर्फ ​​खाकी पुत्र मोहम्मद सादिक भट के घर में भी एनआइए की टीम ने छापेमारी की है। बताया जा रहा है कि भट जमात-ए-इस्लामी बडगाम का जिला अध्यक्ष बताया जाता है।

इसके अलावा बडगाम जिले में ही NIA ने खुर्शीद सनाई पुत्र मोहम्मद शाबान निवासी फालचील खानसाहब और बिलाल अहमद मीर पुत्र गुलाम हसन निवासी हंजूरा के घरों में भी छापे मारे गए हैं। दोनों जमात के सक्रिय सदस्य बताए जा रहे हैं। इसी तरह उत्तरी कश्मीर में चांदकूट करेरी निवासी हाफिजउल्लाह गनी पुत्र फाथा मोहम्मद गनी और सांगरी कॉलोनी बारामूला में रहने वाले शोएब मोहम्मद चूर पुत्र मोहम्मद अकबर के आवासों पर भी मारे गए हैं।

ये भी पढ़ें: Violence After Juma Namaz: जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा के विरोध में सड़क पर उतरा बजरंग दल, किया हनुमान चालीसा का पाठ

सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने कश्मीर घाटी में ही कई अन्य स्थानों पर भी तलाशी अभियान चलाया हुआ है। छापामारी की प्रक्रिया पूरी होने पर ही एजेंसी इस बारे में विस्तृत जानकारी देगी। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अभी तक मारे गए छापों में NIA ने संदिग्धों के परिसरों से विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए हैं। इसके अलावा टीम ने कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी जब्त किए हैं। अभी छापेमारी की यह प्रक्रिया आगे भी जारी रह सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version