महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर के जरिए हनुमान चालीसा का पाठ करने वाला मामला अब काशी में भी शुरू हो चुका है। वाराणसी के श्री काशी विश्वनाथ ज्ञानवापी मुक्ति आंदोलन के अध्यक्ष ने अजान के वक्त तेज आवाज में हनुमान चालीसा छत से बजाना शुरू किया। साकेत नगर इलाके में आंदोलन के प्रमुख सुधीर सिंह ने अपने घर में इसका आगाज शुरू किया है। उन्होंने बताया कि अजान के वक्त इसी तरह से लाउडस्पीकर के जरिए हनुमान चालीसा बजाई जाएगी।

मंदिरों से वैदिक मंत्रोच्चार और हनुमान चालीसा

उन्होंने बताया कि अजान के वक्त लोगों के घरों पर लाउडस्पीकर लगाए गए। अध्यक्ष सुधीर कुमार सिंह ने कहा कि हम लोगों ने तय किया कि जब अजान की आवाज आ रही है तो क्यों ना हम भी अपने मंदिरों से वैदिक मंत्रोच्चार और हनुमान चालीसा का पाठ लाउडस्पीकर पर करें। इसी के चलते हनुमान चालीसा लाउडस्पीकर पर अजान के शुरू होते ही हनुमान चालीसा बजाना शुरू कर दिया।

अजान को लेकर आपत्ति दर्ज कराई

अजान को लेकर पहले भी आपत्ति जताई गई है। मुक्ति आंदोलन के अध्यक्ष सुधीर सिंह ने बताया कि काशी में तड़के सुबह ही मंदिरों में वैदिक पाठ शुरू हुआ करते थे और पूजा पाठ, हनुमान चालीसा का पाठ भी हुआ करता था। दबाव के कारण यह सब चीजें बंद हो गई। अजान को लेकर आपत्ति दर्ज कराई गई की अजान धीमा करिए। ताकि उसकी आवाज से तकलीफ ना हो। वही सुधीर ने बताया कि अब चार से पांच बार में हनुमान चालीसा का पाठ लाउडस्पीकर पर कर रहे हैं।

यह भी पढ़े: JNU हिंसा: वाईस चांसलर शांतिश्री धूलिपुडी पंडित का बड़ा बयान बोली, हम नहीं हैं टुकड़े-टुकड़े गैंग..

लाउडस्पीकर हटाने के लिए कहा

नियमों के अनुसार सूर्योदय और सूर्यास्त के समय ही हनुमान चालीसा का पाठ होता हैं। आगे चलकर भी इन्हीं दो समय पर हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा। इससे पहले भी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने भी मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने के लिए कहा था। उन्होंने कहा कि अगर लाउडस्पीकर नहीं हटाए गए तो पार्टी कार्यकर्ता मस्जिद के सामने लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा बजाना शुरू कर देंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version