नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कहर से बचने के लिए जिस वैक्सीन का इंतजार पूरे देश का था, वो इंतजार अब खत्म होने वाला है। बस चंद दिन और जब लोगों को टीका लगने लगेगा। आज भारत की स्वदेशी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से अपनी वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ की पहली खेप देशभर के 14 शहरों में आज भेज दी गई है। कोरोना टीके की पहली खेप दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चंडीगढ़, लखनऊ इत्यादी शहरों में भेजी गई है।

केंद्रीय गृह मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने जताई खुशी:
कोरोना वैक्सीन की पहली खेप देश के 14 शहरों में भेजे जाने को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने खुशी जताई। उन्होने कहा कि, “वैक्सीन के 56.5 लाख डोज़ पुणे से दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलांग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ और चंडीगढ़ भेज दिए गए हैं.”

सड़क मार्ग से मुंबई जाएगी वैक्सीन:
कोरोना वैक्सीन की पहली खेप सीरम इंस्टीट्यूट से सड़क मार्ग के जरिए मुंबई के लिए भेज दिया गया है। इसके लिए बकायदा कूल-एक्स कोल्ड चेन प्राइवेट लिमिटेड के ट्रकों का प्रयोग किया गया है। इन ट्रकों में वैक्सीन के 478 बॉक्स रखे गए हैं।

दिल्ली पहुंची वैक्सीन:
कोरोना वायरस को मात देने के लिए वैक्सीन की पहली खेप दिल्ली पहुंच गई है। आज वैक्सीन को लेकर स्पाइसजेट की तरफ से भी वैक्सीन को लेकर बताया गया कि वैक्सीन की दिल्ली में सक्सेसफुल डिलिवरी राजधानी दिल्ली में हो गई है। दिल्ली को मिली वैक्सीन की पहली डोज में 34 पेटियां हैं। इसका वजन कुल 1088 किलोग्राम है। इसके साथ हीं दिल्ली में वैक्सीनेशन के लिए जल्द मुहिम शुरु होने वाली है।

कोलकाता पहुंची वैक्सीन:
पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में आज कोविशील्ड की पहली खेप पहुंची। वैक्सीन की पहली डोज एयरपोर्ट पर पहुंचते हीं खुशी की लहर फैल गई। कोरोना वैक्सीन पहुंचने के बाद इसको सेंट्रल फैमिली मेडिकल स्टोर्स में रखा गया है।

इसके अलावा कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की पहली खेप पटना, गुजरात, लखनऊ, तमिलनाडु इत्यादी शहरों में भी भेजी जा चुकी है. अगले 16 जनवरी से पूरे देश में वैक्सीनेशन की शुरुआत होने वाली है, जिसके लेकर तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है।

Share.
Exit mobile version