रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर है. अब आपकी यात्रा ठंड में और भी आसान हो गई है. भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है. अब आपको यात्रा के दौरान भारी कंबल और चादर साथ में लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ेगी. रेलवे अब डिस्पोजेबल बेडरोल की सुविधा शुरू हो गया है. गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते पिछले दो साल से भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में बेडरोल की सेवा को बंद कर दिया था.
डिस्पोजेबल बेड रोल
इस खास सर्विस के तहत यात्रियों को 150 रुपये में डिस्पोजेबल बेडरोल मिल रहा है. अब यात्रियों को सफर में कंबल चादर का झंझट नहीं होगा. ये सुविधा लंबी दूरी के यात्रियों को दी जा रही है. रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, फिलहाल ये सुविधा चुनिंदा गाड़ियों में ही मिल रही है.
चुकाने होंगे इतने रुपये
रेलवे की इस खास सुविधा के लिए यात्रियों को 150 रुपये चुकाने होंगे. 150 रुपये की किट में कई सारी चीजें मिलेंगी. इसमें कंबल के साथ टूथ पेस्ट और मास्क जैसी चीजें भी मिलेंगी. आइए जानते हैं रेलवे की इस किट में क्या क्या है.
यात्रियों को होगी सुविधा

और भा पढ़े https:स्क्रीन पर फीमेल को-स्टार को KISS कर इन एक्ट्रेसेज ने मचाई सनसनी
रेलवे के इस कदम से रेल यात्रियों को सफर में सुविधा होगी. अब यात्रियों को कंबल, चादर का बोझ उठा कर सफर नहीं करना होगा. कोरोना संक्रमण के बाद हुए लॉकडाउन के बाद से यात्रियों को सफर के दौरान बेडरोल की सुविधा नहीं मिल रही थी.
इन ट्रेनों में मिलेगी सुविधा
रेलवे की ओर से मिल रही जानकारी के मुताबिक फिलहाल बेडरोल की सुविधा मुंबई- दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, मुंबई-दिल्ली अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस, गोल्डन टेम्पल मेल और पश्चिम एक्सप्रेस में मिलेगी। धीरे-धीरे इस सुविधा को लंबी दूरी की ट्रेनों में लागू किया जाएगा। हालांकि आपको बता दें कि डिस्पोजेबल बेडरोल के लिए यात्रियों को शुल्क चुकानी पड़ेगी। रेलवे की इस खास सुविधा के लिए यात्रियों को 150 रुपए चुकाने होंगे।

रेलवे की इस डिस्पोजेबल कंबल तकिया बेड रोल किट में सफर के दौरान इस्तेमाल होने वाली लगभग हर चीज उपलब्ध होगी। यात्रियों को इस खास तरह के डिस्पोजेबल बेडरोल के तीन विक्लप उपलब्ध होंगे। 150 रुपए वाले बेडरोल में बेडशीट-सफेद रंग की , कंबल, ग्रे या ब्लू रंग का, तकिया , तकिया कवर, फेस टावेल, फेस मास्क होगा।वहीं 300 रुपए वाले किट में नॉन वोवन कंबल, नॉन वोवन बेडशीट, नॉन वोवन तकिया, कवर, डिस्पोजल बैग, टूथपेस्ट, टूथब्रश, बालों में लगाने वाला तेल,सैनिटाइजर, पेपरसोप, टिश्यू मिलेगाय़ जबकि 30 रुपए वाले किट में टूथपेस्ट, टूथब्रश, तेल, कंधी, सैनिटाइजर, पेपर शोप, टिश्यू मिलेगा। .

Share.
Exit mobile version