हरियाणा प्रदेश में कोरोना के मामले चौथी बार फिर बढ़ने लगे हैं। तीसरी लहर के जाने के बाद अब चौथी लहर का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ रहा हैं। मार्च महीने के अंतिम सप्ताह में कोरोना की संक्रमण दर 0.41% थीं। लेकिन अब यह संक्रमण दर बढ़कर 2.50% हो गई है। अब कुल एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 474 के करीब हो गई हैं। 470 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। इससे पहले 31 मार्च को कुल एक्टिव केसों की संख्या 257 थी। लेकिन अब धीरे-धीरे कोरोना संक्रमण में इजाफा नजर आ रहा है।

149 नए मरीज

मंगलवार को पिछले 2 महीने में सबसे अधिक 149 नए मरीज मिले। वहीं पिछले 10 दिनों में प्रदेश में कोरोना की संक्रमण दर 2% से अधिक पहुंच गई है। चंडीगढ़ में मंगलवार को कोरोनावायरस मरीज मिला। वही 7 दिन की अवधि पूरी करने पर 3 मरीजों को छुट्टी दे दी गई। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने 24 घंटे के द्वारा 1000 नए मरीजों की जांच की। इनमें एक पुरुष की संक्रमण की पुष्टि हुई। बता दे कि शहर में कोरोना से अब तक 1165 मरीजों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़े:- गुजरात के कई शहरों में सुनाई दे रही दंगे की गूंज, जान बचाने के लिए घर छोड़ने को मजबूर हुए लोग

मास्क के इस्तेमाल की सलाह

हरियाणा के गुरुग्राम जिले में कोरोना के मामले में सबसे ज्यादा इजाफा देखने को मिल रहा हैं। गुरुग्राम में पिछली बार 100 का आंकड़ा पार करने का मामला 4 मार्च को आया था। जब 115 मामले दर्ज किए गए थे। इसके बाद संख्या 100 से नीचे आ गई थी। हरियाणा में 16 फरवरी को सभी कोविड संबंधित प्रतिबंध हटा दिए गए थे। हालांकि सरकार ने भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क के इस्तेमाल की सलाह दी। लेकिन मार्च महीने के अंतिम सप्ताह में संक्रमण दर में इजाफा देखने को मिला।

कोरोना नियमों का पालन

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि सरकार ने भले ही मास्क पर जुर्माना हटा दिया है लेकिन कोरोना नियमों का पालन करना स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। इसलिए सभी को अपना ध्यान रखते हुए कोरोना नियमों का पालन करना चाहिए। बता दें कि प्रदेश के 7 जिलों को छोड़कर 15 जिले ऐसे हैं जहां एक भी नया मरीज नहीं मिला।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version