NEW DELHI: भले ही केंद्र सरकार देश में टीकाकरण अभियान को बढ़ावा दे रही है लेकिन आज भी कई राज्य और जिले हैं जहां टीकाकरण अभियान रेंग कर चल रहा है। अपने लक्ष्य के विपरीत वैक्सीनेशन बहुत कम ही लोगों तक पहुंच पा रहा है। ऐसा ही हाल उत्तर प्रदेश राज्य का है जो भले ही टीकाकरण अभियान में सबसे आगे हो लेकिन जिले के आधार पर नोएडा में अभियान सुस्त है। आंकड़े बताते हैं कि अब तक जिले में सरकारी केंद्रों पर 93.88 फीसदी टीकाकरण हो चुका है। सरकारी केंद्रों पर 18 साल से अधिक उम्र के करीब 1208424 लोग टीके की पहली डोज लगवा चुके हैं।

वैक्सीन की दूसरी डोज की लगभग 2 लाख 46 हजार 729 सौ लग चुकी हैं। बात करें प्राइवेट हॉस्पिटल की तो अभी तक वहां भी अभियान जोरों पर है। कुल डोज की बात की जाए तो अब तक जिले में 14 लाख 55 हजार 153 लोगों को पहली व दूसरी डोज लग चुकी है। यह भी पढ़े कानपुर में ऑक्सीजन की कमी से सैकड़ों लोगों की हुई थी मौत, सरकार कह रही किसी की नहीं गई जान

जून में सुस्त पड़ी रफ्तार
जून में टीकाकरण अभियान सुस्त पड़ा गया। लक्ष्य के हिसाब से जिला काफी पीछे रहा है।जिले में अब तक करीब 246,729 लोगों को दूसरी डोज लगी है। इन डोजेस में सबसे ज्यादा डोज 18 से 44 साल तक की उम्र के लोग को लगी है। वहीं बुजुर्ग लोग लिस्ट में टॉप पर हैं। रिपोर्ट की मानें तो शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण की रफ्तार तेज थी जबकि ग्रामीण इलाकों में सबसे कम टीकाकरण दर्ज किया गया। जिले में सरकारी केंद्रों पर 7-8 हजार लोगों को रोज टीका लग रहा है।
जून के आखिर और जुलाई की शुरूआत में टीकरण की रफ्तार धीमी रही। अधिकारियों की मानें को इसके पीछे की वजह से केंद्रों पर टीको का खत्म होना।पहले 18 से 20 हजार लोगों को रोज टीका लग रहा था। गौर करने वाली ये है कि जिले में करीब 14 लाख 55 हजार लोगों का टीकाकरण हो चुका है। जिले में 15 लाख 80 हजार लोगों को टीका लगाने का टारगेट है। इस सुस्ती के बाद भी नोएडा उत्तर प्रदेश में पहले नंबर पर है जबकि मेरठ दूसरे नंबर पर।

Share.
Exit mobile version