वैसे तो घर के प्रत्येक कमरे का अपना महत्तव होता हैं।लेकिन बेडरूम में रहने वाले कपल्स के लिए इसका अलग ही महत्तव हैं।घर में यदि वास्तु दोष हो तो साथी के साथ मन-मुटाव,लड़ाई-झगड़े,निंद कम आना,घुटन महसुस होना और चिड़चिड़ापन आदि बहुत सी मुशकिलो का सामना करना पड़ता हैं।यदि आपको अपने बेडरुम में नकारात्मकता महसुस होती हैं तो तुरंत अपने रूम से ये पांच चीजें हटाए।

कमरें में देवी-देवता की तस्वीर

यदि आपके कमरे में किसी देवी-देवता की तस्वीर हैं तो उसे किसी अन्य स्थान पर रखे।ऐसा इसलिए क्योकि बेडरूम शुक्र का स्थान माना जाता है।साथ ही शुक्र भोग का ग्रह भी है।पुरुषों के लिए शुक्र उनकी पत्नी का प्रतिनिधित्व करता है।जहां शुक्र का वास होता है वहां ब्रहस्पति का होना अशुभ माना जाता हैं।क्योकि ब्रहस्पति देवगुरू और शुक्र दैत्य गुरू हैं।इस कारण इन्हें एक दूसरे का विरोधी माना जाता हैं।अपने कमरे में धार्मिक किताब भी न रखें।इससे आपके और आपके साथी के बीच मन-मुटाव नहीं होगा।

बेड की चादर का रंग

बेड पर कभी भी काली चादर न बिछाए फिर चाहे काला रंग आपका मनपसंद रंग ही क्यों न हो या आपको उपहार में किसी ने काले रंग की चादर दी हो।इससे शनि और शुक्र का काॅम्बिनेशन हो जाता हैं और पति-पत्नि के बीच लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं।इसलिए अपने बेड पर रंग बिरंगी चादर ही बिछाए ताकि आपकी जिंदगी में भी रंग भर जाएं।

ताजमहल

ऐसे बहुत से लोग हैं जो ताजमहल को प्यार की निशानी के तौर पर अपने बेडरूम में रखते हैं।लेकिन हिंदू धर्म के अनुसार बेडरूम में ताजमहल रखना अनुचित हैं क्योकि असलियत में तो  यह मकबरा है।

यह भी पढ़े-सावन का पावन महीना शुरु हो गया हैं आइये जानते हैं पर्व से जुड़ी कुछ विशेष बाते https://www.dnpindiahindi.in/astrology/the-holy-month-of-sawan-has-begun-let-us-know-some-special-things-related-to-the-festival/

इसके साथ ही अपने कमरे में कोई मायुस पेंटिंग न लगाए क्योकि आपका मन संकेतों की भाषा बहुत अच्छे से ग्रहण करता है।इसलिए सोच समझकर पेंटिंग का चुनाव करे।

इलेक्ट्रोनिक आइटम्स

दिवाली के अवसर पर या किसी अन्य शुभ काम पर अकसर उपहार में इलेक्ट्रोनिक की चीजें दी जाती है।कई बार हमारे पास उपहार में आई आइटम पहले से ही होती हैं और जगह के अभाव में हम उसको अपने बेडबाॅक्स में रख देते हैं।ऐसा करने से बचे क्योकि ये समान राहु का प्रतिनिधित्व करते हैं।जबकि बेडरूम और बेड शुक्र ग्रह का प्रतिनिधित्व करते हैं।

अच्छे प्रभाव के लिए क्या करे

अपने बेडरूम की या घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में लव बर्ड्स रखें ।इस से आपके और आपके जीवन साथी के बीच अच्छे संबंध बने रहेंगे और साथ ही आपस में प्यार रहेगा।सोने से पहले अपने कमरे में कपूर जलाए और बढ़ते तनाव को दूर करे।इसको बुझाने के बाद नींद का आनंद ले।वास्तु शास्त्र में हर छोटी बड़ी परेशानियो का निवारण भी होता है बस जरूरी होता है उपाय का सही से पालन करना।

Share.
Exit mobile version