New Delhi: देश के सबसे चर्चित विश्वविधालयों में से एक राजधानी दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) के परिसर में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का आज प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आनावरण किया है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के साथ केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी थे। बता दें की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) हमेशा से वामपंथ का गढ़ रहा है। ऐसे में पीएम मोदी के द्वारा जेएनयू कैम्पस में स्थित स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का शिलान्यास करना चर्चा में बना रहा।

इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि, “ये प्रतिमा देश को युवा के विजन के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करे, जो स्वामी जी की अपेक्षा रही है. ये प्रतिमा हमें स्वामी जी के सशक्त-समृद्ध भारत के सपने को साकार करने की प्रेरणा देती रहे. ये प्रतिमा हमें राष्ट्र के प्रति अगाध समर्पण सिखाए, प्रेम सिखाए जो स्वामी जी के जीवन का सर्वोच्च संदेश है. ये प्रतिमा देश को विजन ऑफ वननेस के लिए प्रेरित करे, जो स्वामी जी के चिंतन की प्रेरणा रहा है.”

आत्मनिर्भर भारत पर बोले पीएम:
प्रधानमंत्री मोदी आत्मनिर्भर भारत पर बोलते हुए कहा कि, “स्वामी विवेकानंद के सिद्धांत और संदेश आज भी देश के युवाओं को राह दिखाते हैं और भारत को गर्व है कि यहां पैदा हुई उनकी जैसी महान शख्सियत आज भी दुनिया भर के करोड़ों लोगों को प्रेरित करती है. स्वामी विवेकानंद के आदर्श जितने उनके जीवनकाल में प्रासंगिक थे वह आज भी हैं. प्रधानमंत्री ने हमेशा जोर दिया है कि लोगों की सेवा करने और युवाओं को सशक्त बनाने से देश शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से सशक्त बनता है और इससे देश की वैश्विक साख भी बढ़ती है. भारत की समृद्धि और शक्ति यहां के लोगों में निहित है और सभी को सशक्त करने से ही देश आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को हासिल कर सकेगा.’’

Share.
Exit mobile version