देश के दक्षिणी राज्यों में पिछले कुछ वक्त से बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है और फिलहाल अगले कुछ दिनों तक इसके रुकने के आसार भी नहीं दिखाई दे रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक केरला में कई स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं, केवल इतना ही नहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के आसार जताए गए है। दिल्ली के कई इलाकों में अगले कुछ वक्त तक धुंध बनी रहेगी।

मौसम विभाग ने बताया कि थाईलैंड की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवर्ती परिसंचरण मौजूद हैं, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि यह अंडमान सागर में उभर सकता है। इसके चलते शनिवार तक दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक निम्न दबाव क्षेत्र बनने के आसार है। इस चक्रवर्ती परिसंचरण के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 15 नवंबर को दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक डिप्रेशन के रूप में बदलने के आसार है।

यह भी पढ़े- यूपीएससी एनडीए परीक्षा की गाइडलाइंस की गई जारी, 14 नवंबर को आयोजित की जाएगी परीक्षा

सूचना के अनुसार तमिलनाडु के उत्तरी तटीय इलाकों में डिप्रेशन कमजोर होकर गहरे निम्न दबाव के रूप में बदल गया है। इसके चलते पिछले एक दिन में तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है, इसके अलावा दक्षिणी कर्नाटक, ओडिसा के तटीय और अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के कुछ इलाकों में मध्यम बारिश दर्ज की गई है। दिल्ली -एनसीआर में हवाओं की गति धीरे होने के कारण कई इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है।

मौसम विभाग के अनुसार 13 नवंबर से लेकर 15 नवंबर तक अंडमान निकोबार द्वीपसमूह के अधिकतम इलाकों में बारिश होने की संभावनाएं हैं। रविवार को कई इलाकों में भारी बारिश की भी आशंकाएं जताई गई है, अगले तीन दिनों तक दिल्ली -एनसीआर, पंजाब, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के अनेक इलाकों में कोहरा बना रहेगा। अगले 24 घंटों में तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और विदर्भ के कुछ इलाकों में हल्की बुंदाबादी से लेकर मध्यम बारिश की संभावनाएं जताई गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version