रूस यूक्रेन युद्ध के बीच ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत ही भारतीय छात्रों को वापस स्वदेश लाया जा रहा है। आज दोनों देशों के बीच युद्ध का आठवां दिन है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बताया है कि अगले 48 घंटे के भीतर 4000 से अधिक छात्रों को वापस लाने का प्लान है। मंत्री का कहना है कि ऑपरेशन गंगा के तहत 3726 भारतीयों को आज बुखारेस्ट से 8 फ्लाइट, सुसेवा से दो फ्लाइट, बुडापेस्ट के 5 फ्लाइट और रेजजो से 3 फ्लाइट से भारत वापस लाया गया है।

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास का कहना है कि भारत के सामर्थ्य और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प के जरिए ही नागरिकों को ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत भारत वापस लाया जा रहा है। प्रधानमंत्री लगातार इस अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं। भारतीय नागरिकों ने पोलैंड से दिल्ली पहुंचने के बाद एयरपोर्ट पर भारत माता की जय के नारे लगाए। जिसका एक वीडियो भी सामने आया है।

ये भी पढ़ें पंजाब सरकार ने लिया पुलिस की 2 आर्मी बटालियन बनाने का फैसला, बॉर्डर की करेंगे सुरक्षा

यूक्रेन में भारतीय दूतावास द्वारा एडवाइजरी जारी किए जाने के बाद लगभग 17000 भारतीय नागरिक स्क्रीन की सीमाओं के रास्ते आ गए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का कहना है कि अब हमारा अनुमान है कि लगभग 17000 भारतीय नागरिकों ने यूक्रेन की सीमाओं को छोड़ दिया है। वहीं भारतीय वायु सेना के प्रवक्ता का कहना है कि भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए भारतीय वायुसेना यूक्रेन के आसपास में विभिन्न स्थानों के लिए तीन और उड़ाने ऑपरेट कर रही हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version