12 जनवरी 1863 को कोलकाता के एक साधारन परिवार में जन्में स्वामी विवेकानंद जी का आज जन्मदिन है। स्वामी विवेकानन्द के पिता विश्वनाथ दत्त कलकत्ता हाईकोर्ट के एक प्रसिद्ध वकील थे और उनके बचपन का नाम नरेन्द्र नाथ दत्त था। महज 39 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया अलविदा कह दिया। लेकिन अपने छोटे से जीवन में पूरी दुनिया को जो मार्ग दिखाया दुनिया आज भी उस मार्ग पर चलकर उसे याद किए बिना नहीं रह सकता। आज भी लोग स्वामी विवेकानंद जी के ज्ञान से मुक्ति का मार्ग खोजती है। गौरतलब है कि भारत वह भूमी है जहां मानव का महामानव होना कोई चमत्कार नहीं समझा जाता है। क्योंकि यहां मानव का महामानव होना एक स्वाभाविक प्रवृति का हिस्सा रहा है। बल्कि मानव का दानव होना यहां चमत्कार समझा जाता है। ऐसे में स्वामी जी के जन्म को अगर दुनिया चमत्कार मानती है तो ये भारतवासी के लिए किसी गर्व से कम नहीं है।

अमेरिका के शिकागों में 1893 में आयोजित विश्व धर्म सम्मेलन में दिए गए उनके भाषण को दुनिया आज भी याद करती है। अपने भाषण में जिस तरीके से उन्होंने धार्मिक कट्टरता और हिंसा पर प्रहार किया आज भी उसे याद कर रोंगटे खड़े हो जाते हैं। अपने संबोधन में उन्होंने कहा था कि अगर दुनिया में ये बुराइयां न होतीं तो दुनिया आज से भी बेहतर जगह होती। स्वामी जी का मानना था कि मदद लेने के वजाय मदद करो। जिंदगी में सफल होने के लिए अपने अंदर के अंहकार का नाश करो। उनके विचारों आज भी युवाओं को काफी प्रेरित करता है उनके सबसे महत्वपूर्ण विचारों में से एक ‘उठो, जागो और तब तक रुको नहीं जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाए’ काफी लोकप्रिय विचारों में से एक है। उनका हमेशा से मानना था कि जब तक आप स्वंय पर विश्वास नहीं कर पाते हैं तब तक आप भगवान पर भी विश्वास नहीं कर सकते हैं। जीवन का रहस्य भोग में नहीं बल्कि अनुभव से शिक्षा प्राप्त करने में है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जीवन में स्वामी विवेकानंद जी के विचारों का अनुसरण करते हैं। आज उनके जन्मदिन को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लिखा है कि ‘स्वामी विवेकानंद के महान आदर्शों और युवा सशक्तिकरण के लिए उनकी सोच से प्रेरित, राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव भारत के युवाओं को अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। यह युवाओं में ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना को भी उभारता है। आपको बता दें कि उनके जन्म दिन पर देश में युवा दिवस का आयोजन किया जाता है।

Share.
Exit mobile version