नई दिल्ली: नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों कल यानि 6 फरवरी को देशव्यापी चक्का जाम करेंगे. बकायदा इस चक्का जाम को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा ने कई तरह के दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं. वहीं किसानों के इस चक्का जाम का कांग्रेस पार्टी ने भी समर्थन किया है। कांग्रेस पार्टी किसानों के साथ इस चक्का जाम को सफल बनाएगी।

कई राज्यों में नहीं होगा जाम:
कल के दिन किसानों के द्वारा प्रस्तावित जक्का जाम का कई राज्यों में असर नहीं होगा। इसको लेकर किसान आंदोलन का नेतृत्व कर रहे भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने बताया है कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में चक्का जाम नहीं होगा। इन राज्यों में किसान सिर्फ जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपेंगे।

संयुक्त किसान मोर्चा ने क्या कहा:
किसानों के द्वारा चक्का जाम किए जाने को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है कि, “देश भर में राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक जाम किया जाएगा. इस दौरान इमरजेंसी और आवश्यक सेवाओं जैसे एम्बुलेंस, स्कूल बस आदि को नहीं रोका जाएगा.”

दिल्ली एनसीआर में नहीं होगा कोई असर:
किसान संगठनों ने साफ कर दिया है कि, “चक्का जाम पूरी तरह से शांतिपूर्ण और अहिंसक रहेगा. दिल्ली NCR में कोई चक्का जाम प्रोग्राम नहीं होगा क्योंकि सभी विरोध स्थल पहले से ही चक्का जाम मोड में हैं. दिल्ली में प्रवेश करने के लिए सभी सड़कें खुली रहेंगी. जहां पहले से ही किसानों के आंदोलन चल रहे हैं वो रास्ते बंद रहेंगे.”

राजधानी दिल्ली में सुरक्षा कड़ी:
देश की राजधानी नई दिल्ली में किसानों के चक्का जाम को देखते हुए पुलिस ने मुक्कमल तैयारी की है। कई जगहों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है, जबकी चप्पे-चप्पेपर निगरानी हो रही है।

Share.
Exit mobile version