NEET Exam: जहां चाह है, वहीं राह है. ओडिशा से कुछ ऐसी ख़बर सामने आई है, जिसने सबको हैरान कर दिया है। दरअसल, ट्रॉली रिक्शा चालक के बेटे ने NEET एग्जाम क्रेक कर दिया है. अब वो डॉक्टर बनने की राह पर निकल चुका है, इसके साथ हीं उसने अपनी और अपने परिवार का नाम रौशन कर दिया है। इसके अलावा ओडिशा के 18 ऐसे गरीब बच्चों ने नीट एग्जाम पास किया है, जिनके परिवार में पिता दूध बेंचते हैं या रिक्शा चालक हैं।

ज़िन्दगी फाउंडेशन ने रचा इतिहास
सुपर 30 फ़िल्म का मशहूर डायलॉग राजा का बेटा राजा नहीं बनेगा, राजा वही बनेगा जो हकदार होगा. ये काल्पनिक था, लेकिन भुवनेश्वर के ज़िन्दगी फाउंडेशन ने इसे सच कर दिखाया है। यहाँ के 18 छात्रों ने NEET UG-2021 की प्रवेश परीक्षा को क्रैक किया है।

गरीब परिवार के बच्चों को सफलता
जिन बच्चों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है, उनमे लगभग सभी का परिवार आजीविका के लिए मजदूरी करता है. इसके अलावा विद्यार्थियों के बीच कोई भूमिहीन किसान का बेटा, दूध विक्रेता, रिक्शा चालक तो कोई बुनकर की बेटी है.

मुर्शिद ने रचा इतिहास
ओडिशा के मुर्शीद ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने नीट में पूरे देश मे 15,239 रैंक हासिल किया। मुर्शीद का यह चौथा प्रयास था. राजधानी भुवनेश्वर के जिंदगी फाउंडेशन चैरिटेबल ट्रस्ट ने इन सभी छात्रों की पढ़ाई में मदद की। इस फाउंडेशन को शिक्षाविद अजय बहादुर सिंह चलाते हैं।

सफलता पर गर्व
जिंदगी फाउंडेशन के संस्थापक अजय सिंह ने कहा कि, “कोरोना महामारी के कारण ज्यादातर समय शारीरिक कक्षाएं आयोजित करना मुश्किल था. हालांकि कोविड के दौरान हमने विद्यार्थियों के हौसले को कम नहीं होने दिया. हमने उन लोगों के लिए स्मार्ट फोन की व्यवस्था की. साथ ही विद्यार्थियों के लिए संस्थान के विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन क्लास की सुविधा प्रदान की गई.”

ये भी पढ़ें: सर्दियां शुरू होते ही हवाओं में घुल गया जहर , जानिए अपने राज्य का हाल

मुर्शिद के पिता मैराज खान ने बेटे की सफलता पर खुशी जताते हुए कहा कि, “मेरे बेटे को डॉक्टर बनाने का हमारा सपना 2007 में मेरे एक्सीडेंट के बाद टूट गया, जिसके बाद मेरा बड़ा बेटा अपने भाई को डॉक्टर बनाने के लिए जी-तोड़ मेहनत कर रहा है. हम अजय बहादुर सिंह को धन्यवाद देना चाहते हैं कि उन्होंने उन्हें डॉक्टर बनाने में हर तरह से मदद की”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version