नई दिल्ली: किसानों के आंदोलन को लेकर संसद के अंदर लगातार आवाज उठाई जाती रही है। इसी बीच राज्यसभा में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने किसानों के आन्दोलन से जुड़े मामले पर एक सवाल का जबाब देते हुए कहा कि साल 2020 से 20 जुलाई 2021 तक दिल्ली पुलिस ने किसान आंदोलन से जुड़े जिन 183 लोगों की गिरफ्तारी की, वो सभी फिलहाल जमानत पर हैं। इसके साथ ही सदन में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने उक्त मामले पर जानकारी साझा करते हुए कहा कि दिल्ली पुलिस के अनुसार, राजद्रोह कानून या UAPA, आंदोलन कर रहे किसानों के विरुद्ध दर्ज किए गए किसी भी मामले में लागू नहीं किया गया है।

सांकेतिक फोटो

सदन में पुलिस और न्यायिक हिरासत से जुड़े सवाल गृह मंत्रालय से पूछे गए थे। गृह मंत्रालय से पूछे गए उन सवालों में प्रमुख सवाल यह था कि पुलिस और न्यायिक हिरासत में कितनी मौतें हुई हैं। इन सवाल का जबाब देते हुए मंत्रालय की ओर से मंत्री ने सदन में बताते हुए कहा- साल 2020 से साल 2021 तक में न्यायिक हिरासत में 1,840 और पुलिस हिरासत में 100 मौतों के मामले दर्ज हुए हैं।

सांकेतिक फोटो

वहीं, गृह मंत्रालय की ओर से सदन में जानकारी देते हुए कस बात की पुष्टि की गई कि 1 अप्रैल 2018 से 30 जून 2021 तक के दौरान हिरासत में जिन लोगों की मौत हुई उनमें से 593 मामलों में आर्थिक मुआवजे के रूप में 15 करोड़ 90 लाख रुपए देने की सिफारिश राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने की है। इसके अलावा गृह मंत्रालय की ओर से दोषी अफसरों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई के मामले पर जबाब में कहा, मानवाधिकार आयोग ने न्यायिक हिरासत में हुई मौतों के 4 मामलों में दोषी अफसरों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की सिफारिश भी की थी।

सांकेतिक फोटो

नागरिकता से जुड़े सवाल का जवाब देते हुए राज्यसभा में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि 30 जुलाई 2021 तक हिंदू समुदाय के 4046 लोगों के नागरिकता के आवेदन राज्य सरकारों के पास लंबित हैं और 10 आवेदन ऐसे हैं जो केंद्र सरकार के पास लंबित हैं।

सांकेतिक फोटो

बता दें, गृह मंत्रालय की ओर से जम्मू कश्मीर में साल 2018 से साल 2021 तक हुए एनकाउंटर मामले को लेकर बताया गया कि मई 2018 से जून 2021 के बीच जम्मू कश्मीर में 400 एनकाउंटर हुए हैं। इन एनकाउंटरों में 630 आतंकी मारे गए और 85 सुरक्षाबल के जवान शहीद हुए।

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय

यह भी पढ़ें: Modi Cabinet Meeting: समग्र शिक्षा स्कीम 2.0 सहित 2 बड़ी योजनाओं को मंजूरी

गौरतलब है कि राज्यसभा में भारतीय विमानपत्तन आर्थिक नियामक प्राधिकरण (संशोधन) विधेयक, 2021 को पारित किया गया। वहीं विपक्ष के भारी हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही को कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

Share.

Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Exit mobile version