ब्रिटिश सरकार को भारत सरकार ने करारा जवाब दिया है या कहे उन्हीं की भाषा में मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। भारतीय कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट को मान्यता न देने वाली ब्रिटिश सरकार को भारत ने करारा जवाब दिया। अब ब्रिटेन से आने वाले लोगों के लिए भारत में 10 दिनों तक क्वारंटीन में रहना जरूरी होगा। ब्रिटेन ने भारत के कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट को अब तक मान्यता नहीं दी है, जिस पर जवाबी कार्रवाई करते हुए यह फैसला लिया गया है। पहले ब्रिटेन ने भारत में लगने वाली कोविशील्ड वैक्सीन को ही मंजूरी प्राप्त टीकों से बाहर रखा था, जिस पर भारत ने उसे जैसे को तैसा रवैया अपनाते हुए कार्रवाई की चेतावनी दी थी। इसके बाद ब्रिटिश सरकार ने वैक्सीन को तो मंजूरी दे दी, लेकिन तकनीकी पेच फंसाते हुए सर्टिफिकेट पर सवाल उठा दिया था।

UK से आने वाले यात्री ध्यान दें

ब्रिटिश से भारत आने को लेकर गाइडलाइन जारी की गई हैं जो 4 अक्टूबर से लागू होंगे। ये नियम सभी यूके नागरिकों के लिए या यूके से भारत आने वाले लोगों पर लागू होगा। 4 अक्टूबर से सभी नागरिकों को भारत पहुंचने पर अपना वैक्सीनेशन रिपोर्ट तो बताना ही होगा। इसके साथ कुछ और महत्वपूर्ण रेगुलेशन भी जारी किए गए हैं। यूके से रवाना होने से 72 घंटे पहले तक की  RT-PRC रिपोर्ट लेकर चलना होगा। भारत आगमन पर भी उनका RT-PRC टेस्ट करवाना अनिवार्य होगा। ये टेस्ट भारत पहुंचने के आठ दिनों बाद की जाएगी। इसके साथ ही क्वारनटीन रहना अनिवार्य होगा। वो भी कम से कम दस दिनों के लिए। यानी भारत आगमन के बाद अगले दस दिनों तक पृथकवास में ही रहना होगा।

जैसे को तैसा वाला रवैया क्यों ?

भारत सरकार ने ये सख्ती ब्रिटिश पर क्यों कि, ये सब आपको विस्तार से बताते हैं। भारत सरकार ने भारतीय वैक्सीन को मंजूरी नहीं देने के बाद ये सख्ती दिखाई है। हालांकि इससे पहले भारत की सख्ती के बाद ब्रिटेन ने भारत की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी तो दी लेकिन इसके साथ ही ये भी कहा कि भारत से ब्रिटेन आने पर भारतीय नागरिकों को वैक्सीन लगाने के बावजूद भी क्वारंटीन रहना होगा। ब्रिटेन ने अप्रैल महीने में भारत से आने वाले यात्रियों के लिए रेड लिस्ट कोविड-19 यात्रा प्रतिबंध शुरू किया था। इन प्रतिबंधों के तहत लोगों के भारत से ब्रिटेन आने पर रोक थी और नयी दिल्ली से अपने देश लौट रहे ब्रिटिश तथा आयरिश नागरिकों के लिए होटल में दस दिन तक पृथक-वास में रहना अनिवार्य था। हालांकि बाद में जब भारत ने सख्ती दिखाई तो ब्रिटेन ने अपने यात्रा प्रतिबंधों में ढील का ऐलान करते हुए भारत को रेड से अंबर सूची में डाल दिया। इसके तहत भारत में टीका लगवाने वाले यात्री अब अपने घर या पसंद की किसी भी जगह पर दस दिन क्वारनटीन रह सकेंगे। इसके अलावा यात्रियों को भारत से रवाना होने के तीन दिन पहले कोरोना की जांच करानी होगी।   

Share.
Exit mobile version