UK visa: ब्रिटेन में काम करने की इच्छा रखने वाले भारतीयों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भारतीय पेशेवर युवाओं को हर साल यूके में काम करने के लिए 3000 वीजा जारी करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी है। इंडोनेशिया के बाली ने जी-20 शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पीएम ऋषि सुनक के बीच एक संक्षिप्त बैठक के बाद इस प्रस्ताव पर पुष्टि हुई। अब यूके के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि “भारत इस तरह की योजना से लाभान्वित होने वाला पहला वीजा राष्ट्रीय देश है, जो यूके इंडिया माइग्रेशन और मोबिलिटी पार्टनरशिप की ताकत को उजागर करता है।”

3000 भारतीय नागरिकों के लिए वीजा जारी

यूपी के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा है कि “आज यूके यंग प्रोफेशनल्स स्किन के तहत 18 से 30 वर्ष के बीच के 3000 शिक्षित भारतीय नागरिकों को यूके में आने और 2 साल तक काम करने की पेशकश की गई।” डाउनिंग स्ट्रीट रीडआउट में यह घोषणा जी-20 शिखर सम्मेलन के 17वें संस्करण के मौके पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात के कुछ घंटों बाद की गई। बता दें कि पिछले महीने ही भारतीय मूल के ब्रिटिश पीएम का पद संभालने के बाद ऋषि सुनक और पीएम मोदी की पहली बैठक थी।

Also Read- Punjab: मान सरकार की नई पहल, स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के नाम पर रखे जाएंगे स्कूलों के नाम

दोनों प्रधानमंत्री की शिखर सम्मेलन के पहले दिन बातचीत

दोनों नेताओं के बीच हुई इस मुलाकात को पीएमओ ने ट्विटर पर भी शेयर किया। ट्वीट में कहा गया कि “बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक बातचीत करते हुए।” ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने अपने एक बयान में कहा कि “हिंदू प्रशांत हमारी सुरक्षा और हमारी समृद्धि के लिए लगातार महत्वपूर्ण होता जा रहा है और यह गतिशील होने के साथ-साथ तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं से भरा हुआ। अगले दशक में इस क्षेत्र में क्या होता है, इससे परिभाषित किया जाएगा।”

Also Read- Oppo Find N Flip 5G Foldable फोन के लॉन्च होते ही मुसीबत में पड़ जाएंगे Samsung और Xiaomi, देखें धांसू फीचर्स

यूके और भारत के ऐतिहासिक संबंध

ऋषि सुनक ने आगे कहा कि “भारत के साथ यूके के गहरे सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संबंधों के अविश्वसनीय मूल्य को प्रत्यक्ष रूप से जानते हैं। खुशी है कि भारत के और भी अधिक मेधावी युवाओं को अब यूके में जीवन का वह सब करने का अनुभव मिलेगा, जो हमारी अर्थव्यवस्था और समाज को समृद्ध बनाने के लिए मददगार साबित होगा।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version