Adrak Ka Halwa: अदरक के स्वाद का आनंद तो सभी चाय में लेते ही हैं। मगर आपको बता दें ठंड के दिनों में अदरक बेहद फायदेमंद है। इससे शरीर को अंदरूनी गरमाहट मिलती है। इसके नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। व्यक्ति किसी भी बीमारी से आसानी से लड़ सकता है। किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए शरीर को अदरक का पोषण मिलना बेहद जरूरी है।

अदरक के तीखेपन स्वाद से गले को राहत मिलती है। इसके अलावा सेहत के लिए ये काफी फायदेमंद है। कफ जैसी समस्याओं से भी राहत पाने के लिए अदरक काफी फायदेमंद है। इसके लिए सर्दी के दिनों में अदरक का हलवा बनाकर खाना चाहिएं। आज हम इस आर्टिकल में आपको अदरक के हलवा की रेसिपी बताएंगे। जिसके नियमित सेवन से आपको भरपूर पोषण मिलेगा। तो आइए जानते हैं।

अदरक के हलवा बनाने की सामग्री

  • एक किलो अदरक
  • एक कप गुड़
  • 1/2 कप बादाम
  • 1/2 कप काजू
  • 20 किशमिश
  • 2 बड़े चम्मच घी
  • 1/4 कप अखरोट

Also Read: Black Raisins Benefits: काली किशमिश खाने से मिलेगा इन बीमारियों से निजात, जानें इसके…

ऐसे बनाएं अदरक का हलवा

स्टेप 1: सबसे पहले अदरक को छीलें और काट लें। इसके बाद ब्लेंडर में डालकर पेस्ट बना लें।

स्टेप 2: अब ग्राइंडर में काजू, अखरोट और बादाम डालकर दरदरा कर लें। इसमें मोटे-मोटे ही क्रश करें।

स्टेप 3: अब एक पैन में घी डालें और इसके गर्म होने पर अदरक का पेस्ट डालें। इसके बाद इसे 15 मिनट तक अच्छे से फ्राई करें।

स्टेप 4: अब कढ़ाई में गुड डालें और इसे अच्छे से मिलाएं। इसके बाद सभी दरदरा किया हुआ ड्राई फ्रूट्स मिलाएं। फिर 5 से 7 मिनट तक हलवे को गाढ़ा होने दें।

Also Read: Cars To Go On Mountains: ऑफ रोड ड्राइविंग के लिए कैसी कारें रहती है…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version