Embassy of India in Ukraine Advisory: यूक्रेन में लगातार स्थिति बिगड़ती जा रही है। इस सबके बीच यूक्रेन की वर्तमान स्थिति को देखते हुए भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में अब भी रह रहे भारतीय नागरिकों को तुरंत यूक्रेन को छोड़ने को लेकर नई एडवाइजरी जारी की है। जानकारी के लिए बता दें कि कीएव स्थित भारतीय दूतावास ने इससे पहले 19 अक्टूबर को भी यूक्रेन छोड़ने की एडवाइजरी जारी की थी। बहरहाल अपनी इस ताज़ा एडवाइजरी में भारतीय दूतावास ने लिखा है कि, ”19 अक्टूबर को दूतावास द्वारा जारी एडवाइजरी की निरंतरता में, यूक्रेन में सभी भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे उपलब्ध साधनों से तुरंत यूक्रेन छोड़ दें।”

दूतावास ने नंबर शेयर किए

भारतीय दूतावास की ओर से कुछ नंबर भी साझा किए गए हैं। बताया गया है कि भारतीय नागरिक सीमा पर यात्रा करने के लिए किसी भी सहायता के लिए इन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। लिहाजा यात्रियों को हर संभव सहायता की जाएगी। गौरतलब है कि इससे पहले अक्टूबर माह के 19 तारीख को एडवाइजरी जारी की गई थी। इस दौरान भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में सुरक्षा की बिगड़ती स्थिति के मद्देनजर अपने देश के नागरिकों से यूक्रेन छोड़ने या देश के अदंर यात्रा नहीं करने का आग्रह किया गया था। बता दें कि नई एडवाइजरी रूस के इस दावे के बाद आई है कि जब यूक्रेन अपने ही क्षेत्र में “डर्टी बम” का इस्तेमाल करने की जुगत मैं है। हालांकि इस दावे को पश्चिमी और यूक्रेनी अधिकारियों ने स्वीकार नहीं किया है।

यह भी पढ़ें: Congress: मल्लिकार्जुन खड़गे के पदभार ग्रहण समारोह में नजर आएंगे गहलोत-पायलट

रूस के यूक्रेन पर हमले के चार कारण

रूस लगातार नाटो सदस्य बनने की लगातार कोशिश कर रहा है, जो रूस नहीं चाहता कि यूक्रेन नाटो में शामिल हो। इसी वजह से रूस ने अपने हमले तेज कर दिया है। रूसी सिक्योरिटी काउंसिल के डिप्टी सेक्रेटरी अलेक्जेंडर का कहना है कि यूक्रेन जानता है कि अगर वह नाटो में शामिल होता है तो युद्ध को तीसरे विश्वयुद्ध में तब्दील कर दिया जाएगा। और इस तरह के कदम उठाने का परिणाम नाटो सदस्य भी जानते हैं। रूस यूक्रेन के बीच हालात और भी पेचीदा होते जा रहे हैं रूस ने 11 न्यूक्लियर बॉम्बर्स भी लगाए हैं। वहीं रूस ने हाल के समय में यूक्रेन के इलाकों पर ताबड़तोड़ हमले किए। रूसी राष्ट्रपति ने पहले चेतावनी दी है कि उनके देश की सेना के साथ नाटो सैनिकों की टकराहट से वैश्विक तबाही देखी जाएगी।

Also Read: West Bengal News: गांगुली-बीसीसीआई मुद्दे ने बंगाल में लिया राजनीतिक मोड़, सत्ताधारी और विपक्षी दल हुए आमने-सामने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Exit mobile version