Weather News: बांग्लादेश में चक्रवात तूफान ‘सितरंग’ ने तबाही मचा ही हुई है। जिस वजह से अब तक 35 लोगों की मौत और हजारों घर बर्बाद हो चुके हैं। चक्रवात पश्चिम बंगाल तट को पार करते हुए निकट बांग्लादेश तट से टकराया हैं। न्यूज़ एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक कल मंगलवार की सुबह चक्रवात बांग्लादेश पहुंचने के बाद कमजोर हो गया। और मंगलवार सुबह 16 जिलों से 35 मृतकों की रिपोर्ट सामने आई है। अधिकारियों ने भी अब तक 16 लोगों की मौत की पुष्टि की है और कई लोगों को ‘लापता मामले’ के तौर पर शामिल किया है।

दिल्ली में कम हो रहा प्रदूषण

आपदा प्रबंधन और राहत मंत्रालय के राज्यमंत्री इनामुल रहमान का कहना है कि चक्रवात से पूरे बांग्लादेश में हजार से भी ज्यादा क्षतिग्रस्त हुए हैं। इसके अलावा 6 हेक्टेयर कृषि भूमि और हजार झींगा फार्म भी बर्बाद हो चुके हैं। इस बार दिवाली के पटाखे और पराली का धुआं प्रदूषण स्तर के बढ़ने का प्रमुख कारण बना है। राजधानी दिल्ली में देर शाम तक पटाखे जलाने से प्रदूषण का स्तर ऊपर पहुंच गया लेकिन अचानक दिल्ली का मौसम साफ हो गया। साइक्लोन के कारण प्रदूषण का प्रभाव कम हो गया है।

Also Read: Ukraine: यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने जारी की नई एडवाइजरी, कहा- ‘जल्द छोड़ दें देश’

प्रभावित हुई मौसम प्रणालियां

वैज्ञानिकों का कहना है कि हजार किलोमीटर दूर में मेघालय और बांग्लादेश में जो साइक्लोन बना है उससे दिल्ली की हवा साफ हो रही है। दिवाली के वक्त बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ था उसकी वजह से नार्थ ईस्ट में मेघालय और बांग्लादेश के कई हिस्सों में बारिश हुई, लेकिन चक्रवात ने दिल्ली को प्रदूषण से राहत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वायुमंडलीय भू भौतिकी और खगोलीय सेवा प्रशासन के अनुसार तीन मौसम प्रणालियां देश को प्रभावित कर रही हैं मौसम विभाग का कहना है कि कम दबाव का क्षेत्र पूर्वोत्तर या उत्तर की तरफ बन रहा है। जिस कारण मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

Also Read: Congress: मल्लिकार्जुन खड़गे के पदभार ग्रहण समारोह में नजर आएंगे गहलोत-पायलट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version