दिल्ली को जलाया गया, दिल्ली में अशांति फैलाई गई। दिल्ली के दंगे कोई हादसे नहीं थे बल्कि यह सब पहले से तय था। पहले से प्लानिंग थी पूरी स्क्रिप्ट तैयार होने के बाद ही दिल्ली में दंगों की आग को भड़काया गया। यह सब हम नहीं कह रहे हैं। यह खुलासा है जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद ने किया है। उमर खालिद ने दिल्ली दंगों की साजिश रचने में अहम भूमिका निभाई थी। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की गिरफ्त में आए उमर खालिद से पूछताछ में ये बात सामने आई है। मतलब दंगों की साजिश बहुत सुनियोजित तरीके से रची गई थी।

40 जीबी डेटा से दंगों का कनेक्शन

पुलिस ने उमर खालिद के मोबाइल की फोरेंसिक रिपोर्ट मंगा ली है और उसका विश्लेषण कर रही है। उमर खालिद के मोबाइल से 40 जीबी डेटा दंगों से संबंधित मिला है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद को दिल्ली में दंगों की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया है। स्पेशल सेल ने उमर खालिद को दस दिन की पुलिस रिमांड पर ले रखा है। पुलिस को जांच में पता लगा है कि उमर खालिद दिसंबर 2019 से ही सीएए और एनआरसी के विरोध में दंगों की साजिश रचने में जुट गया था। लोगों को उसका समर्थन मिला तो उसका हौसला बढ़ता चला गया।

उमर को दिग्विजय का समर्थन

उमर खालिद की गिरफ्तारी का विरोध भी देशभर में किया जा रहा है। कई बुद्धिजीवियों ने इसका विरोध किया है। इसमें 9 रिटायर्ड आईपीएस अफसरों समेत सैयदा हमीद, अरुंधति रॉय, रामचंद्र गुहा, टीएम कृष्णा, वृंदा करात, जिग्नेश मेवाणी, पी साईनाथ, प्रशांत भूषण और हर्ष मंदर जैसे 36 लोग शामिल हैं। जिनमें अब दिग्विजय सिंह का नाम भी जुड़ गया है। मध्य्प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के सीनियर नेता दिग्विजय सिंह ने उमर खालिद के पक्ष में अपने सोशल मीडिया अकाउंट से एक पोस्ट भी किया है। दरअसल, दिग्विजय सिंह ने हर्ष मंदर का एक ट्वीट रीट्वीट किया है। ये ट्वीट उमर खालिद के समर्थन में हर्ष मंदर ने किया था। इस ट्वीट का सर्मथन करते हुए दिग्विजय सिंह ने लिखा है कि हर्ष मंदर से सहमत हूं। हर्ष मंदर एक बहुत ही कर्तव्यनिष्ठ एवं ईमानदार मध्यप्रदेश कॉडर के IAS अधिकारी रहे हैं। मैं उनसे पिछले 35-40 वर्षों से परिचित हूँ। यदि वे उमर ख़ालिद के पक्ष में है तो मैं उनके साथ हूँ। गॉंधीवादी कभी हिंसक प्रवृत्ति का नहीं हो सकता। मैं #StandWithUmarKhalid का समर्थन करता हूं।

भड़काऊ भाषण से दंगों की ‘नींव’

उमर खालिद अब पुलिस रिमांड पर है और खाकी के खौफ के सामने उसका मुंह खुल रहा है तो दिल्ली दंगों की साजिश का खुलासा हो रहा है जांच में ये भी पता लगा है कि उमर खालिद ने पूर्वी दिल्ली में कई धरना स्थलों पर भड़काऊ भाषण दिया था। उससे प्रदर्शनकारी इसके उकसावे में आ गए थे। उमर खालिद कई व्हाट्स एप ग्रुप से भी जुड़ा हुआ था। वह ग्रुप के माध्यम से दंगों की भूमिका तैयार कर रहा था। दिल्ली पुलिस ने हाल ही में जो पूरक आरोपपत्र तैयार किया है, उनमें पिंजरा तोड़ की सदस्यों ने उमर खालिद की साजिश के बारे में काफी खुलासा किया है। पुलिस ने पूरक आरोपपत्र में कहा है कि उमर खालिद व राहुल राय के कहने पर ऐसी जगहों को धरना-प्रर्दशनों के लिए चुना गया, जहां लोगों का आवागमन ज्यादा रहता है। ऐसे हालत पैदा कर दिए गए थे कि आम लोगों में टकराव हो और दंगे भड़क जाएं। उमर खालिद के कहने पर महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा धरना स्थलों पर एकत्रित किया गया था, ताकि पुलिस बल का प्रयोग न करे।

Share.
Exit mobile version