देश में कोरोना की रफ्तार ने एक बार फिर से तेजी पकड़ ली है. संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. पिछले 4 दिनों से देश में 3 लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं, ऐसे में जानकारों का मानना है कि, देश में कोरोना की पीक आ चुकी है. उधर, देश में लगातार दूसरे हफ्ते ‘आर वैल्यू’ में गिरावट दर्ज हुई। फिलहाल देश में 14 जनवरी से लेकर 21 जनवरी तक आर वैल्यू घटकर 1.57 पर आ गई है. इसको देखते हुए विशेषज्ञ राहत भरा संकेत मान रहे हैं.

पहले बढ़ा था आर वैल्यू
उधर, देश में दिसंबर 2021 और जनवरी 2022 के दो हफ्तों में देश में आर वैल्यू लगातार बढ़ा था. 7 से 13 जनवरी को पहली बार इसमें गिरावट दर्ज हुई थी. इसका मतलब है कि, देश में कोरोना का संक्रमण दर घटेगा, उसी रफ्तार से मरीजों की संख्या में कमी आएगी।

क्या है आर वैल्यू
आर वैल्यू का मतलब होता है, किसी संक्रमित व्यक्ति के द्वारा दूसरों को संक्रमित करने की क्षमता का आंकड़ा। अगर किसी एक व्यक्ति की संक्रमित करने की आर वैल्यू एक है तो इसका मतलब वो एक व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है. अगर किसी की आर वैल्यू 4 है तो वे चार लोगों को संक्रमित कर सकता है. जब भी कोरोना ज्यादा रफ्तार से फैलता है, उसका मतलब है, आर वैल्यू बढ़ रही है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश की संभावना, शीतलहर का कहर रहेगा जारी

पिछले साल दिसंबर महीने में 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक पूरे भारत में आर वैल्यू 2.9 तक चली गई थी. 1 जनवरी से 6 जनवरी तक यह आंकड़ा 4 तक पहुंच गया था, तब खतरा बढ़ गया था. हालांकि अब कोरोना की स्पीड कम होने से राहत मिली है.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version