अलीगढ़ में एक दंपत्ति के यहां एक ऐसे विचित्र बच्चे ने जन्म लिया है जिसे देखकर हर कोई हैरान होने के साथ साथ सहम गया है। ये बच्चा एक अजीबोगरीब बीमारी से ग्रस्त है जो कि 3 करोड़ में से 1 बच्चे को होती है। जीं हां अलीगढ़ में एक ऐसा ही विचित्र बच्चा पैदा हुआ है। खैर बच्चा चाहे जैसा भी हो मां बाप के लिए उनके दिल का टुकड़ा ही होता है लेकिन इस विचित्र बच्चे को देख वहां मौजूद हर व्यक्ति सहम गया। इस विचित्र इंसानी बच्चे ने जन्म लिया है अलीगढ़ के एक दंपत्ति के यहां। अलीगढ़ के थाना क्वार्सी इलाका स्थित एक निजी अस्पताल में मछली जैसी त्वचा के एक विचित्र बच्चे ने जन्म लिया है। डॉक्टर के बताए अनुसार तीन करोड़ प्रसव के दौरान ऐसे विचित्र बच्चे जन्म लेते हैं। लेकिन ना तो बच्चा जीवित रह पाते हैं और ना ही सरवाइव कर पाते हैं। भारत में अलीगढ़ के अलावा पहले दिल्ली के कस्तूरबा हॉस्पिटल में ऐसा विचित्र बच्चा जन्मा था।

डॉक्टरों का कहना- नहीं बच पाते ऐसे बच्चे

हॉस्पिटल संचालक डॉक्टर संजय भार्गव और उनकी डॉक्टर पत्नी मणि भार्गव ने बताया की यह बीमारी बेबी हार्लीक क्रीम इथयोलिस कहलाती है। ऐसी बीमारी तीन करोड़ प्रसव के बाद सामने आती है। इसमें बच्चों की स्किन मछली की स्किन की तरह हो जाती है। ऐसे बच्चे जन्म के बाद बच नहीं पाते हैं। बच भी जाएं तो सरवाइव नहीं कर पाते। डॉ मणि भार्गव ने बताया कि इस तरह की समस्या जीन बदलने पर आती है। एबीसी ए 12 जीन का बच्चा इस प्रकार का विचित्र पैदा होता है। डॉक्टर के मुताबिक विदेशों में कुछ ऐसे बच्चे जीवित हैं। हालांकि भारत में ऐसा कोई बच्चा नहीं बच सका है।

विचित्र बच्चे को देख हर कोई सहमा

बहरहाल डॉक्टरों के मुताबिक ये बच्चा कितनी देर तक सरवाइव कर पाएगा इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। मां ने रो रहे बच्चे को दूध पिलाया है और डॉक्टर नाक में नली लगाकर बच्चे को दवा दे रहे हैं। ये बच्चा भले ही एक जेनेटिक डिसऑर्डर से पीडित है लेकिन आम लोगों के लिए ये किसी चमत्कार जैसा है।

Share.
Exit mobile version