UP Election 2022 Live Updates: आज के चुनावों में प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं, जो अपने गढ़ गोरखपुर से अपना पहला विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। चंद्रशेखर आजाद ने इस सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

2022 के उत्तर प्रदेश चुनाव के छठे और दूसरे-अंतिम चरण में, राज्य ने दोपहर 1 बजे तक 36.33 प्रतिशत मतदान दर्ज किया है। मतदान आज सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा। 10 जिलों में फैली पूर्वी यूपी की 57 सीटों पर आज मतदान होना है। सबसे प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं, जो गोरखपुर से अपना पहला विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। योगी आदित्यनाथ ने आज सुबह अपने गढ़ से वोट डालने से पहले गोरखनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की।

राज्य की 403 विधानसभा सीटों में से 292 के लिए मतदान पहले ही हो चुका है, राज्य के महत्वपूर्ण पूर्वांचल क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिसमें 111 सीटें हैं। 2017 के चुनाव में बीजेपी ने 57 में से 46 सीटों पर जीत हासिल की थी। इस चरण में कुल 2.14 करोड़ से अधिक मतदाता हैं।

यह भी पढ़े : UP Assembly Election 2022: जानिए सपा प्रमुख अखिलेश ने राशन के साथ और क्या क्या मुफ्त में देने का वादा किया ?

मुख्यमंत्री के इस बार चुनाव में गोरखपुर संसदीय क्षेत्र की सभी नौ विधानसभा सीटों पर बड़ी जीत की उम्मीदें जगी हैं। समाजवादी पार्टी ने भाजपा के पूर्व नेता दिवंगत उपेंद्र दत्त शुक्ला की पत्नी को मुख्यमंत्री के खिलाफ खड़ा किया है। आजाद समाज पार्टी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद भी इस सीट से मैदान में हैं।

इस चरण में परिणाम काफी हद तक अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) और अधिकांश पिछड़ी जातियों (एमबीसी) पर निर्भर करेगा, जिनका लगभग 30 सीटों पर प्रभाव है। बाकी बची 54 सीटों पर 7 मार्च को अंतिम चरण का मतदान होगा। वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version