दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका में इन दिनों राष्ट्रपति चुनाव चल रहे हैं। जिसकी वजह से सियासी पारा चढ़ा हुआ है। इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो भारत के दौरे पर पहुंच गये हैं। माइक पॉम्पियो दिल्ली आ चुके हैं। उनके साथ अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एक्सपर भी भारत आये हैं। आपको बता दें, भारत और अमेरिका के बीच लगातार रिश्ते सुधरते जा रहे हैं। अमेरिका के विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री भारत में 2+2 वार्ता में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। आपको बता दें, पिछले 2 साल में भारत और अमेरिका के बीच टू प्लस टू मंत्रिमंडल का तीसरा आयोजन होने जा रहा है।

कोरोना वायरस के बीच मेरिका के रक्षा और विदेश मंत्री का भारत में पहला दौरा है। यह दौरा इसलिये भी महत्वपूर्ण बन जाता है क्योंकि 3 नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति के चुनाव हैं। इसके साथ ही भारत और चीन का लंबे समय से सीमा विवाद चल रहा है। जिसकी वजह से इस बैठक में भारत और चीन सीमा विवाद पर बातचीत हो सकती है। इसके साथ-साथ स्वास्थ्य के क्षेत्र में अमेरिका भारत में निवेश कर सकता है।

इससे पहले अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर साउथ ब्लॉक में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उनका स्वागत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया। विदेश मंत्री एस. जयशंकर, माइक पोंपियो के साथ आज शाम को सात बजे बैठक करेंगे। इन बैठकों के बाद शाम को डिनर का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही अमेरिका के विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे और कई अहम मुद्दों पर मुलाकात करेंगे।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version