कल विजयदशमी का पावन पर्व था जिसे पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से सेलिब्रेट किया गया था। जगह-जगह पर रामलीला का मंचन किया गया। वहीं उत्तर प्रदेश के बिजनौर के हसनपुर गांव में ऐसी रामलीला का मंचन किया गया कि जहां रामलीला देखने आए सभी दर्शक भगवान राम वियोग पर रो पड़े। ऐसा इसलिए क्योंकि मंचन में दशरथ का रोल प्ले करने वाले एक शख्स ने सच में ही भगवान राम वियोग से दुखी होकर स्टेज पर ही अपने प्राण त्याग दिये। ये देखकर वहां मौजूद सभी लोगों की आंखों में आंसू आ गये। दृश्य इतना मार्मिक था कि साथी कलाकार भी भाव-विभोर हो उठे।

स्टेज पर ही त्याग दिये प्राण


दरअसल विजयदशमी के मौके पर रामलीला का मंचन रखा गया था। दर्शकों की भारी भीड़ वहां मौजूद थी। मंच पर राम वियोग का दृश्य चल रहा था। राम दुखी थे और दशरथ राम वियोग के गम में निढाल हो रहे थे। तभी मंच पर राम वियोग के बाद दशरथ अपने प्राण त्याग देते हैं। लोग तालियां बजाते हैं। अगले सीन के लिए पर्दा गिरता है लेकिन दशरथ का रोल प्ले करने वाले राजेंद्र सिंह स्टेज पर ही गिरे पड़े रहे। साथी कलाकार उन्हें उठाने की कोशिश करते हैं लेकिन तब तक राजेंद्र वाकई राम वियोग में प्राण त्याग चुके थे। 

यह भी पढ़े: Up News: मोरादाबाद में रामलीला के मंच पर इस बार मंचन नहीं प्रदर्शन, मोमबत्ती लिए धरने पर बैठे नजर आए मुख्य पात्र


20 साल से कर रहे थे दशरथ का रोल


इस घटना के बाद रामलीला में शोक छा गया। रामलीला देखने पहुंचे दर्शकों की आंखों में भी आंसू आ गए। हर कोई इस मार्मिक घटना से हैरान था। बता दें कि राजेंद्र सिंह बीते 20 साल से रामलीला मंचन में भाग ले रहे थे और राम पिता दशरथ का ही रोल प्ले कर रहे थे। गांव वालों का कहना है कि राजेंद्र दशरथ के किरदार में जान डाल देंगे थे। उनकी अदाकारी इतनी बेहतरीन होती थी कि देखने वालों के रोए खड़े हो जाते थे। हालांकि अभी तक ये साफ नहीं है कि राजेंद्र की मौत के पीछे की वजह क्या है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version