उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश और गाइडलाइन जारी होने के बाद पिछले 3 दिनों से मंदिर और मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतारे जा रहे हैं। पुलिस भी इस मामले की कार्यवाही में जुटी है। योगी आदित्यनाथ में एक ट्वीट करके यह स्पष्ट कहा था कि कोई शोभायात्रा धार्मिक जुलूस बिना विधिवत अनुमति के नहीं निकाला जाएगा। अब उनके ट्वीट का असर दिखाई दे रहा है। अनुमति से पहले आयोजक से शांति सौहार्द कायम रखने के संबंध में शपथपत्र लिया जाए। अनुमति केवल उन्हीं धार्मिक जुलूसो को दी जाएगी, जो पारंपरिक होंगे।

17 हजार लाउडस्पीकर की आवाज़ धीमी

सरकार की सख्ती के बाद धार्मिक स्थलों पर लगे 17 हजार लाउडस्पीकर की आवाज़ धीमी हो गई हैं। साथ ही 125 जगहों से ध्वनि यंत्रों को हटा दिया गया है। योगी सरकार ने धार्मिक स्थलों पर माइक की आवाज को परिसर तक ही रखने का आदेश दिया हैं। सीएम योगी का कहना है कि अपनी धार्मिक विचारधारा के अनुसार सभी को अपनी उपासना पद्धति को मानने की स्वतंत्रता है। लाउडस्पीकर का प्रयोग किया जा सकता है लेकिन यह सुनिश्चित हो कि लाउड स्पीकर की आवाज धार्मिक परिसर के बाहर नहीं जानी चाहिए।

4 मई तक रद्द की छुट्टियां

त्योहार और सतर्कता को ध्यान में रखते हुए यूपी में पुलिस अधिकारियों की छुट्टियां 4 मई तक के लिए रद्द कर दी गई हैं। पिछले दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर चीफ सेक्रेटरी ने इस संबंध में आदेश जारी किए थे। एसजीडी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार के मुताबिक प्रदेश में 125 जगह पर लाउडस्पीकर उतरवाए गए हैं। इसके साथ ही 17000 जगह पर लोगों ने खुद ही लाउडस्पीकर की आवाज को कम कर दिया है। वहीं अलविदा नवाज को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कायम की जा रही है।

यह भी पढ़े : Jignesh Mevani Re Arrested: ज़मानत मिलने के तुरंत बाद ही विधायक जिग्नेश मेवानी किए गए गिरफ्तार, यह है मामला

कृष्ण जन्मभूमि से लाउडस्पीकर हटाए

देश में सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल पेश करते हुए हाल ही में श्री कृष्ण जन्मभूमि से लाउडस्पीकर हटा लिया गया। इस मंदिर परिसर में स्थित भागवत भवन के शिखर पर लाउडस्पीकर लगे हुए थे। यहां हर दिन करीब 1 से डेढ़ घंटे तक मंगलाचरण और विष्णु सहस्त्रनाम बजाए जाते थे। इससे ही दिन की शुरुआत होती थी। अब इसे रोक दिया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version