अखिलेश यादव और योगी आदित्यनाथ सांसद रहे हैं, लेकिन उन्होंने कभी विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा। जब उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली तो दोनों ने यूपी विधानमंडल के सदस्य बनने के लिए विधान परिषद का रास्ता अपनाया।

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव सोमवार को मैनपुरी (उत्तर प्रदेश) में करहल विधानसभा सीट के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। यह पहली बार है जब चार बार के सांसद रहे अखिलेश यादव किसी विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ेंगे। उत्तर प्रदेश में सात चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 20 फरवरी को करहल में मतदान होना है।

आजमगढ़ के मौजूदा सांसद अखिलेश यादव रविवार को पड़ोसी इटावा जिले के अपने पैतृक गांव सैफई पहुंचे। एसपी ने एक बयान में कहा, “अखिलेश यादव मैनपुरी जिला कलेक्ट्रेट में नामांकन दाखिल करने के लिए सुबह 11 बजे सैफई में पहुंचेंगे।” जब से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारी की अटकलें सामने आई थीं, तब से अखिलेश के भी 2022 का चुनाव लड़ने की बात चल रही थी। गोरखपुर शहरी सीट से बीजेपी ने योगी आदित्यनाथ को मैदान में उतारा है।

यह भी पढ़े : अखिलेश का बड़ा बयान : सिर्फ़ UP चुनावों के नतीजे से नहीं बल्कि असली झटका गुजरात चुनाव में मिलेगा

मालूम हो कि योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादव सांसद रहे हैं, लेकिन उन्होंने कभी विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा। जब उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली तो दोनों ने यूपी विधानमंडल के सदस्य बनने के लिए विधान परिषद का रास्ता अपनाया।

ऐसा माना जाता है कि करहल 1993 से ही समाजवादी पार्टी का गढ़ है। लेकिन सिर्फ़ 2002 के विधानसभा चुनाव में यह सीट बीजेपी के खाते में आई थी।मौजूदा वक़्त में सोबरन सिंह यादव (समाजवादी पार्टी) करहल से विधायक हैं। लेकिन 2002 में जब सोबरन सिंह यादव ने यह सीट जीती थी तब वे भाजपा के साथ थे। इसके बाद साल 2007 से वह सपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। मैनपुरी, जिसमें करहल विधानसभा क्षेत्र आता है, सपा के मुख्य संरक्षक मुलायम सिंह यादव का लोकसभा क्षेत्र है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version