UP Election Result 2022 Live: आज 10 मार्च को पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आए हैं। यूपी की विधानसभा में एक बार फिर वही होने जा रहा है जो आज से 37 साल पहले हुआ था। उस समय कांग्रेस सरकार का वर्चस्व था। लेकिन अब 7 साल बाद भाजपा सरकार का वर्चस्व है। 1985 के बाद अब जाकर यूपी में सरकार रिपीट होने जा रही है। सामने आए अब तक के रुझानों में देखने को मिल रहा है कि बीजेपी बहुमत के आंकड़े से आगे है।

अब तक यूपी की 403 विधानसभा सीटों के रुझान सामने आए। उसमें बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। बीजेपी एक बार फिर से पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। यदि बीजेपी की सरकार बनती है तो 37 साल पुराना कांग्रेस का रिकॉर्ड टूट जाएगा। कांग्रेस ने 1980 और 1985 के विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाई थी। लेकिन उसके बाद पार्टी कर ली यूपी में वापस सरकार नहीं बना सकी।

यह भी पढ़ें: UP Election Result 2022: BJP सासंद रीता बहुगुणा जोशी का बयान, कहा- हम 300 से ज़्यादा सीटें जीतेंगे

1950 में उत्तर प्रदेश में पहली बार चुनाव हुए। तब से लेकर अब तक राज्य में कोई भी लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री नहीं बना जिसने अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा किया हो। यूपी की राजनीति का यह बड़ा रोचक पहलू है कि किसी पार्टी की सत्ता दोबारा रिपीट हुई हो। 1950 से 1967 तक कांग्रेस की सरकार रही लेकिन हर बार मुख्यमंत्री बदलते रहे। इसके बाद 1980 से 1989 तक फिर से कांग्रेस की सरकार रही लेकिन इन 9 सालों में कांग्रेस ने पांच मुख्यमंत्री बनाएं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version