Lakhimpur Kheri: उत्तर प्रदेश का लखीमपुर खीरी एक बार फिर चर्चा में आ गया है। देश के किसान बड़े किसान संगठनों ने एक बार फिर बड़े स्तर पर धरने की तैयारी कर ली है। आपको बता दें कि लखीमपुर खीरी में किसानों ने 75 घंटे का महाधरना शुरु कर दिया है। कई किसान संगठनों ने अपनी लंबित मांगों के चलते इस प्रदर्शन में हिस्सा लिया है। आपको बता दें कि ये धरना गुरुवार से शुरु होकर 21 अगस्त तक चलेगा। इस महाधरने में कई बड़े नेता शामिल हुए है। इस महाधरने में किसान नेता राकेश टिकैत, दर्शन पाल, योगेद्र यादव मेधा पाटकर जैसे बड़े नेता शामिल हुए। धरना भारतीय किसान यूनियन टिकैत, संयुक्त किसान मोर्चा के कई घटक मिल कर दे रहे है।

देश के कोने-कोने से आ रहे किसान

इस महाधरने में शामिल होने के लिए देश के कोने-कोने से किसान आ रहे है। बताया जा रहा है कि पंजाब और हरियाणा से हजारों किसान इस प्रदर्शन में शामिल होने के लिए लखीमपुर खीरी पहुंच रहे हैं। इस महाधरने में शामिल होने वाले किसान प्रदर्शनकारी किसानों पर दर्ज मुकदमों को वापस लेने और तिकुनिया समझौते के तहत घायल हुए किसानों को 10 लाख का मुआवजा राशि देने की मांग कर रहे है।

ये भी पढ़ें: Rajasthan News: ऑफिसर स्कीम के तहत लिया गया जालौर में दलित छात्र की मौत का मामला, CM गहलोत ने किया ऐलान

ये हैं किसानों की मांग

इसके साथ ही किसानों की मांग है कि अजय मिश्रा टेनी को केंद्रीय मंत्रिमंडल से हटाकर उस पर मुकदमा चलाया जाए। साथ ही एमएसपी पर गठित कमिटि का विरोध, 14 दिनों में गन्ना का भुगतान, गन्ने किसानों के बकाया, साथ ही सभी फसलों के लिए एमएसपी, सिंचाई के लिए फ्री बिजली और वन विभाग की ओर से किसानों को दिए गए नोटिस रद्द किए जाए और उस जमीन का मालिकाना हक दिया जाए।

जानिए क्या है पूरा मामला

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ लगभग दो साल तक चले प्रदर्शन में लखीमपुर खीरी का नाम काफी अहम रहा। केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा ने लखीमपुर खीरी में 3 अक्तूबर 2021 को कथित तौर पर कुछ आंदोलनकारी किसानों पर गाड़ी चढ़ा देने का आरोप है। इस पूरे कांड में चार किसानों ने अपनी जान गंवा दी, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। मामला फिलहाल देश की शीर्ष अदालत में है और आरोपी आशीष मिश्रा जेल में बंद है।

ये भी पढ़ें: Sachin Tendulkar: 35 साल बाद पुणे के पीवाईसी क्लब पहुंचे सचिन तेंदुलकर, फूट-फूट कर रोने वाली बात बताई

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version