पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के बाद कल 10 मार्च को चुनावी परिणाम घोषित किए जाएंगे। अब सबकी नजर परिणामों पर टिकी हुई है। देश में सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों के नतीजे घोषित होंगे। यह नतीजे साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर भी असर डालेंगे। अब सभी के मन में यह सवाल खड़ा होता है कि यूपी में किसकी पार्टी उभर कर सामने आएगी। तमाम एग्जिट पोल का अनुमान है कि सत्ता की चाबी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास ही रहेगी।

यदि मुख्यमंत्री इस बार सत्ता में आते हैं तो यूपी में कई सालों से चले आ रहे कई मिथक टूट जाएंगे। इसके अलावा बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ही होंगे जो दूसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगे। योगी आदित्यनाथ का कार्यकाल पूरा करने के बाद अपने दिल की सत्ता में वापसी करेंगे ऐसा करने वाले वे पहले मुख्यमंत्री होंगे। योगी की सरकार बनी तो 2007 के बाद पहले ऐसे नेता होंगे जिन्होंने बतौर सीएम उम्मीदवार विधानसभा का चुनाव लड़ा है।

ऐसा कहा जा रहा है कि जो भी मुख्यमंत्री नोएडा आता है वह फिर सत्ता में वापसी नहीं कर पाता। लेकिन योगी आदित्यनाथ ने अपने 5 साल के कार्यकाल में कई बार नोएडा का दौरा किया। इसके अलावा उन्होंने इस मिथक को नजरअंदाज करके विपक्ष पर भी निशाना साधा। 1998 के बाद से जिस भी मुख्यमंत्री ने नोएडा का दौरा किया है वह अगली बार से सत्ता में नहीं लौटा। राजनाथ सिंह जब मुख्यमंत्री बने थे तब उन्होंने नोएडा बने इस फ्लाईओवर का उद्घाटन किया। अब यह जानने के लिए दिलचस्प और बढ़ गई है कि नोएडा गए सीएम योगी आदित्यनाथ दोबारा से सत्ता में आएंगे या नहीं।

यह भी पढ़े :- यूपी में कांग्रेस की खस्ता हालत पर सवाल पूछना एंकर को पड़ा भारी

संघ 1951 से लेकर 2007 तक सुबे में अस्थिरता का दौर चलता रहा। इसके बाद 2007 के विधानसभा चुनाव के बाद बसपा ने पूर्ण बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाई। लेकिन मायावती 2012 के विधानसभा चुनावों में अपनी वापसी नहीं कर पाई। 2012 के विधानसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव मुख्यमंत्री बने अखिलेश यादव ने अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा किया लेकिन सत्ता में उनकी वापसी नहीं हुई।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version