UP Board Paper Leak: यूपी से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आ रही है। जिसको लेकर राजनीति का का पारा तो चढ़ ही गया है। इसके साथ ही सीएम योगी ने बड़ा एक्शन भी ले लिया है। आपको बता दें, यूपी में आग कई जगहों पर 12वीं का अंग्रेजी पेपर लीक हो गया है। माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी को इस बारे में सूचित कर दिया गया है। सीएम योगी के आदेश पर पेपर निरस्त कर दिया गया है।माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय के अनुसार इंटरमीडिएट अंग्रेजी विषय की सीरीज 316 ईडी व 316 ईआई के प्रश्नपत्र के प्रकटन की आशंका के दृष्टिगत उन 24 जिलों की परीक्षा निरस्त करने का निर्णय लिया गया है।

इस खबर के फैलते ही हर तरफ इसकी चर्चा होने लगी है।  सबसे पहले बलिया जिले से पेपर लीक की खबर सामने आयी थी उसके बाद 24 जिलों के एग्जाम निरस्तकर दिए गए। जिन 24 जिलों मे पेपर निरस्त किया गया है वह जिन जिलों में पेपर लीक हुआ है, उनमें आगरा, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, बागपत, बदायूं, शाहजहांपुर, उन्नाव, सीतापुर, ललितपुर, महोबा, जालौन, चित्रकूट, अंबेडकरनगर, प्रतापगढ़, गोंडा, गोरखपुर, आजमगढ़, बलिया, वाराणसी, कानपुर देहात, एटा और शामली जैसे बड़े जिले हैं। इसके साथ ही अन्य जिलों में इंटरमीडिएट का इंग्लिश पेपर अपने समय पर ही होगा।

इस घटना के बाद एसीएस माध्यमिक शिक्षा ने बड़ी कार्रवाही करते हुए सभी डीआईओएस से रिपोर्ट मांगी है और जांच के आदेश दे दिए गए हैं। इसके साथ ही अब सभी जिलों के डीएम, एसपी नकल माफिया पर नजर बना कर रखेंगे।

ये भी पढ़ें बेंगलुरु में दरिंदगी: नर्स के साथ गैंग रेप के आरोप में 4 राष्ट्रीय स्तर के तैराकों को किया गया गिरफ्तार

इस घटना ने कई सारे सवाल खड़े कर दिए हैं कि, आखिरी इतनी सुरक्षा के बाद भी पेपर कैसे लीक हो गया। रीक्षा रद्द होने के बाद कई छात्रों ने कहा कि वे काफी तैयारी करके परीक्षा देने आए थे। गोरखपुर सहित कुछ स्‍थानों पर छात्रों ने परीक्षा रद्द किए जाने के खिलाफ नारेबाजी भी की। इस तरह अलग-अलग राज्यों से अलग-अलग घटनाओं की जानकारी सामेन आयी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version