UP News: उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार प्रदेश के लोगों के लिए कई कल्याणकारी काम कर रही है। ऐसे में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी के अन्नदाताओं के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। आपको बता दें कि शनिवार को सीएम योगी ने एक उच्चस्तरीय बैठक के बाद ये आदेश जारी किया। सीएम योगी ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए कहा बिजली का बिल बकाया होने के बाद भी उनका बिजली का कनेक्शन नहीं काटा जाएगा। साथ ही सीएम योगी ने ग्रामीण इलाकों में बिजली आपूर्ति बढ़ाने के निर्देश दिए।

स्थिति पर सरकार की नजर

सीएम योगी ने कहा कि किसानों के ट्यूबवेल के कनेक्शन भी नहीं काटे जाएंगे। वहीं, किसी भी तरह की तकनीकी खराबी आने पर 24 घंटे के भीतर उसे ठीक किया जाएगा। सीएम योगी ने मॉनसून और फसल बोआई की समीक्षा बैठक के बाद ये बड़ा निर्णय लिया। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के कुछ जिलों में कम बारिश के चलते फसल की बुआई पर काफी प्रभाव पड़ा है। ऐसे में वहां की स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है।

ये भी पढ़ें: Delhi News: CBI के लुकआउट नोटिस पर भड़के सिसोदिया- ये क्या नौटंकी है मोदी जी? बताइए कहाँ आना है?

कम बारिश के कारण किसानों को हुआ नुकसान

उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश में कम बारिश के कारण किसानों के सामने आ रही चुनौतियों के बीच सभी किसानों के हितों का ध्यान रखा जा रहा है। वहीं, स्थिति का आंकलन करने के बाद किसानों को हर संभव मदद की जाएगी। इस संबंध में किसानों के लिए बेहतर राहत योजना बनाने के निर्देश जारी कर दिए गए है। कम बारिश के कारण हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी।

सीएम योगी ने दिया ये निर्देश

सीएम योगी ने कहा कि आने वाले दिनों में अधिक बारिश की संभावना है। ऐसे में कृषि, सिंचाई, राजस्व और राहत विभाग को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सभी जिलों से फसलो की ताजा स्थिति, पेयजल की स्थिति और पशुओं के लिए चारा की स्थिति की रिपोर्ट मांगी गई है।

वर्षा के सटीक अनुमान के लिए

सीएम योगी ने कहा कि सभी जिलों में वर्षा के सटीक अनुमान के लिए वर्षा मापक यंत्र लगाए जाएंगे। इनसे बारिश की सटीक जानकारी मिल सकेगी। इस कार्य में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की सहायता लेने के निर्देश दिए गए है। वहीं, आकाशीय बिजली के सही अनुमान के लिए प्रदेश में बेहतर प्रणाली के विकास की जरूरत है। किसानों को मौसम की सही जानकारी देने के लिए प्रदेश में एक पोर्टल विकसित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Virender Sehwag: मिडल ऑर्डर से ओपनर कैसे बने वीरेंद्र सहवाग, इस तरह हुआ खुलासा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version