कोरोना जैसे जैसे अपने अलग-अलग फॉर्म में लोगों को डरा रहा है,सरकार भी उसी तरह, उसी दिशा में भारी कदम बढ़ा रही है। हारेगा को रोना जीतेगा भारत स्लोगन के साथ बढ़ते हुए करुणा के खिलाफ लड़ाई में भारत ने एक और कदम बढ़ा दिया है देश में 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है वैसे को की तरह ही बच्चों को भी वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा बच्चों का रजिस्ट्रेशन भी कोविन प्लेटफार्म पर होगा।

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ डॉ आर एस शर्मा ने बताया कि 1 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चे वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। एक न्यूज़ एजेंसी से बात करते हुए उन्होंने बताया कि इसका रजिस्ट्रेशन एक जनवरी से कोविन पर शुरू होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए 10वीं की मार्कशीट भी लगाई जा सकती है। उन्होंने बताया क्योंकि बच्चे के पास आधार या दूसरा आईडी कार्ड नहीं होता इसलिए 10वीं की मार्कशीट का ऑप्शन भी जोड़ा गया है।

डॉ शर्मा ने बताया कि 1 जनवरी से बच्चे पहली डोज के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं ।अभी बच्चों को वहां को वैक्सीन का ही ऑप्शन दिखेगा। उन्होंने बताया कि स्टूडेंट आईडी कार्ड से भी रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। इसके अलावा माता-पिता की फोन नंबर से रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। एक नंबर पर एक ही परिवार के 4 लोगों का रजिस्ट्रेशन हो सकता है। उन्होंने बताया कि बच्चे अपने नजदीकी केंद्र में जाकर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को देश को संबोधित करते हुए 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू करने का ऐलान किया था 15 से 18 साल के बच्चों की संख्या 7 से 8 करोड़ के बीच है । इन्हें अभी भारत बायोटेक की वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version