Vice-President Oath: देश के 14वें उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आज गुरुवार को उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें शपथ दिलाईं। इस शपथग्रहण समारोह में पीएम मोदी, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। शपथ लेने से पहले वे सुबह 8.30 बजे राजघाट पहुंचे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इस संबंध में धनखड़ ने ट्वीट कर जानकारी दी।

72 फीसदी ज्यादा वोटों से जीत की हासिल

बता दें कि जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति चुनाव में 528 वोट मिले जबकि उनकी प्रतिद्वंदी विपक्षी उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा को 182 वोट मिले थे। धनखड़ ने उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल पड़े वैध मतों में से 72 फीसदी से ज्याद वोटों के साथ जीत हासिल की थी।भारत के 13वें उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को सोमवार को विदाई दी गई। वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त 2022 को खत्म होगया था।

Also Read: Uttarakhand News: उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, अब राज्य के लिए बनेंगे 2- 3 साल का मास्टर प्लान

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के बारे में

जगदीप धनखड़ ने आज भारत के 14वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली है। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का जन्म 18 मई 1951 को राजस्थान के झुंझनू जिले के किठाना में हुआ था। धनखड़ किसान परिवार से आते हैं और धनखड़ पेशे से वकील हैं। जगदीप धनखड़ ने कानून की डिग्री लेने के लेने बाद वकालत शुरू की थी और साल 1990 में वे राजस्थान हाईकोर्ट में सीनियर एडवोकेट बने। धनखड़ ने अपनी राजनीति की शुरुआत जनता दल से की थी। 2003 में उनका कांग्रेस से मोहभंग हुआ और वे कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए। 2019 में जगदीप धनखड़ को पश्चिम बंगाल का राज्यपाल बनाया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version