कोरोना महामारी की दूसरी लहर से उबरने के बाद पासपोर्ट कार्यालय ने ग्राहकों को बड़ी राहत देने का फैसला लिया है। पासपोर्ट कार्यालय ने अप्वाइंटमेंट की संख्या 85 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला लिया है। लेकिन इस फैसले के बावजूद वेटिंग घटने की जगह और बढ़ने लगी है। पहले वेटिंग 7 दिन की होती थी अब फैसले के बाद वेटिंग 14 दिन की दिखा रहा है। वेटिंग बढ़ने से ग्राहकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इससे पहले कोविड-19 को देखते हुए  पासपोर्ट कार्यालय ने अगस्त में ही पासपोर्ट अप्वाइंटमेंट की प्रक्रिया पर ब्रेक लगा दिया था।

कोरोना की वजह से कम किये गये थे  पासपोर्ट अप्वाइंटमेंट 


इससे पहले क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने जुलाई में अप्वाइंटमेंट बढ़ाने की सिफारिश की थी लेकिन इसके बाद दफ्तरों में भीड़ बढ़ने लगी और कोरोना के डर के साये को दूर करने के लिए एक बार फिर  पासपोर्ट अप्वाइंटमेंट को कम करने की सिफारिश की गई। इस फैसले से वेटिंग लंबी हो गई थी लोगों को 10-10 दिन तक इंतजार करना पड़ा था। अब सरकार ने वेटिंग को कम करने के लिए अप्वाइंटमेंट को 85 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला लिया है। इस फैसले से पिछले फंसे लोगों के भी काम आसान होने की उम्मीद है।गौरतलब है कि बीते साल से ही कोरोना महामारी के बाद से ही पासपोर्ट अप्वाइंटमेंट की संख्या में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है। लोग पासपोर्ट के लिए ज्यादा आवेदन कर रहे हैं।

यह भी पढ़े:कोरोना महामारी के बीच अब भारतीय जा सकेंगे यूएई

दफ्तरों में जुटने लगी भारी भीड़


वहीं जून की शुरुआत में बनारस में रोजाना 500-600 लोग पासपोर्ट के लिए आवेदन कर रहे थे जिसकी वजह से कार्यालय में भीड़ बढ़ने लगी थी।बढ़ती भीड़ को देखते हुए सरकार ने आवेदनों की संख्या को आधा करने का फैसला लिया। इससे जुलाई में कई सारे स्लॉट बुक हुए थे जिस पर इंक्वायरी होनी थी। इसके साथ ही वेटिंग लिस्ट पर सबसे ज्यादा असर पड़ा। वेटिंग लिस्ट 10 दिन तक की पहुंच गई।कोरोना की वजह से वेरिफिकेशन करने में भी ऑफिसरों को दिक्क्त सामना करना पड़ा था।बरहाल अप्वाइंटमेंट बढ़ाने के बाद भी लोगों को लंबी वेटिंग का सामना करना पड़ रहा है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version