Weather News: उत्तर भारत में लंबे समय से भीषण गर्मी के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को बाहर निकलने के लिए अपने साथ छाता, पानी की बोतल लेकर जाना होता है। कई राज्य हीटवेव के कहर से जूझ रहे हैं तो दिल्ली समेत कुछ जगहों पर तापमान में कमी देखी गई है। आज दिल्ली का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। इसके अलावा राजधानी दिल्ली में आंधी तूफान की भी आशंका जताई गई है।

हीटवेव की गंभीर स्थिति होने का अनुमान

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक आज बिहार और झारखंड में हीटवेव की गंभीर स्थिति होने का अनुमान जताया गया है। श्रीनगर में आज का न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसके अलावा अहमदाबाद में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। राजधानी चंडीगढ़ में आज का न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

केरल में 27 मई से ही मानसून

स्कायमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार देश में मानसून ने दस्तक दे दी है। अनुमान जताया गया है कि केरल में 27 मई से ही मानसून आ जाएगा। इन सब के बीच आज कुछ में बारिश होने की संभावना जाहिर की गई है। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार आज तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, गोवा, तेलंगना आदि राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। वहीं मुंबई में आज का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें: Gyanvapi Masjid: आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, Places of worship act के आधार पर पेश की जाएंगी दलीलें, जानिए क्या कहता है यह कानून

बिहार में आज हीटवेव की चेतावनी

बिहार की राजधानी पटना की बात करें तो वहां का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसके अलावा बिहार में आज हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है। यूपी की राजधानी लखनऊ में आज का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। राजस्थान के रेगिस्तान में गर्मी का पिछले कई सालों का रिकॉर्ड टूट गया है। भीषण गर्मी के कारण तापमान 49 डिग्री तक रिकॉर्ड किया गया है। इस बार गर्मी को देखते हुए बाड़मेर के जिला प्रशासन ने अस्पताल से लेकर स्वास्थ्य केंद्रों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version