उत्तर भारत में तापमान अब तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है। बढ़ते तापमान के कारण अब लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 29 और 30 मार्च को 40 डिग्री सेल्सियस तक तापमान दर्ज किया गया। वहीं आज बुधवार को भी तापमान 40 डिग्री तक रहने की संभावना है। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से लगातार तापमान बढ़ता ही नजर आ रहा है। कुछ ही दिनों में अधिकतम तापमान और भी बढ़ता दर्ज किया जा सकता है।

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार अगले 4 से 5 दिनों तक पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, राजस्थान में हीटवेव की स्थिति नजर आने वाली है। इसके अलावा वही दो दिनों तक जम्मू डिवीजन, हिमाचल प्रदेश और सौराष्ट्र कच्छ इलाकों में हीटवेव लोगों के पसीने छुड़ाती नजर आएगी। मौसम विभाग के अनुसार 30 मार्च के बाद बिहार के मौसम में बड़े बदलाव आने के आसार हैं। पूर्वी हवा के प्रभाव की वजह से 30 मार्च को सुबह के पूर्वी इलाकों में हल्की बारिश के साथ भूत आबादी दर्ज की गई है।

यह भी पढ़े :- भारतीय रेलवे द्वारा 226 ट्रेनों को रद्द किया, यात्रा से पहले जरूर देखे पूरी लिस्ट

मौसम विभाग का कहना है कि इस महीने के अंत तक गर्मी से राहत मिलने की संभावना कम है। यही नहीं तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। आज 30 मार्च से 1 अप्रैल को दक्षिणी हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल तथा मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में गर्म हवाएं चल सकती हैं। इसके अलावा झारखंड की रांची स्थित मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि सुबह में कई जिलों में अब लू चलने की संभावना है।

आज 30 मार्च को गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा, बोकारो, धनबाद, सिमडेगा, पूर्वी सिंहभूम एवं पश्चिमी सिंहभूम में लू चलने के आसार हैं। इन जिलों के अलावा मौसम विभाग में दिल्ली में गंभीर की चेतावनी देने के साथ-साथ डालो अलर्ट जारी किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version