आज 1 अप्रैल से नया महीना शुरू होने के कारण जून जैसे तड़पाती गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। इस समय उत्तर भारत के कई राज्य में भयंकर लू की चपेट में चल रही है मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पश्चिम, मध्य और पश्चिम भारत में भीषण रूप चलने की आशंका जाहिर है। पूरे उत्तर भारत में अगले कुछ दिनों तक भीषण गर्मी की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले हफ्ते पूर्वोत्तर राज्यों में भी कुछ जगह पर बारिश की संभावना है। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान, मध्य प्रदेश के कई इलाकों और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में लू चढ़ने के आसार हैं। इसी बीच मौसम विभाग ने 4 अप्रैल तक असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है। वही 3 और 4 अप्रैल को पश्चिमी बंगाल और सिक्किम में भी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

यह भी पढ़े :- LPG गैस सिलेंडर हुआ 250 रुपए महंगा

अगले 4 दिनों तक मौसम विभाग ने केरल, तमिलनाडु, पांडिचेरी और दक्षिण कर्नाटक की आंतरिक हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। आईएमटी के अनुसार दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है। इसके अलावा राजधानी में आज तेज हवाएं चलती रहेंगी। इसके कारण मौसम में बदलाव आ सकता है। वही 3 अप्रैल के बाद दिल्ली के तापमान में उछाल आएगा और लू चलने की संभावना जताई जा रही है।

दिल्ली एनसीआर और अनेकों शहरों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है। अगले कुछ दिनों में ज्यादा तापमान बढ़ने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने राजधानी में 3 से 7 अप्रैल के बीच लू को लेकर अलर्ट जारी किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version