Weather News: गर्मी से परेशान हुए लोगों को अब बिहार में मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है। भीषण गर्मी से परेशान बिहार के करीब दो दर्जन जिलों में मौसम करवट लेने वाला है। मौसम विभाग का कहना है कि बिहार के कई राज्यों में आज और कल जोरदार बारिश की संभावना है। इसको लेकर मौसम विभाग ने यैलो अलर्ट भी जारी किया है। बिजली कड़कने की वजह से लोगों को सावधान रहने की भी जरूरत है। बिहार के 38 में से 35 जिलों में कल मंगलवार को तापमान 35 डिग्री से भी कम दर्ज किया गया।

इन जिलों में बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, गोपालगंज, औरंगाबाद, गया, जहानाबाद, नालंदा, शेखपुरा और नवाज में बारिश के साथ तेज हवा चलने की संभावना जताई गई। साथ ही मौसम विभाग के मुताबिक कल गुरुवार को किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, सुपौल, मधुबनी, सीतामढ़ी जिले में बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है। बिहार की राजधानी पटना में आज 4 मई को न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है वहीं गया में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। और अधिकतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

लू की स्थिति

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के अगले 5 दिनों तक लू की स्थिति बनी रहेगी। वहीं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश की भी संभावना जाहिर की गई। पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम के बारे में करीब 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 5 दिनों तक एनसीआर समेत उत्तर भारत में लू थमी में रहेगी।

यह भी पढ़े: PM Modi Europe Visit: जर्मनी से पीएम मोदी ने चीन की दादागिरी पर दिया कड़ा संदेश

कुछ स्थानों पर भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिम बंगाल, बिहार के पूर्वोत्तर भाग असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। जबकि सिक्किम, उत्तर पूर्वी भारत और तक उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होती रही। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार हिमालय पर एक ताजा विक्षोभ सक्रिय है और दूसरा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर अफगानिस्तान पर बना हुआ है। प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पाकिस्तान के मध्य भाग और पंजाब के आसपास के हिस्सों में दिखाई दे रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version