देशभर में भीषण गर्मी के चलते कई राज्यों में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है। इस भीषण गर्मी के कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना बहुत मुश्किल हो गया है। बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूली बच्चों के लिए झारखंड सरकार ने दोबारा स्कूल के समय में बदलाव का फैसला लिया है। सरकार में अब स्कूलों का समय सुबह 6:00 से 10:30 बजे तक कर दिया है। सरकार के इस फैसले से बच्चों और अभिभावकों को काफी राहत मिली है।

सप्ताह के अंत तक भीषण गर्मी की आशंका

राजधानी दिल्ली में हीटवेव की स्थिति के साथ-साथ वहां का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने सप्ताह के अंत तक भीषण गर्मी की आशंका जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में दिल्ली के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है जबकि 28 अप्रैल से राजधानी में लू चलने की चेतावनी जारी की गई है।

शहरों में हीटवेव की चेतावनी

गर्मी के चलते राजधानी समेत पूरे प्रदेश में आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है। तड़पती धूप से बचने के लिए लोग तरह-तरह की कोशिश कर रहे हैं। राजधानी रांची समेत राज्य के कई शहरों में हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक बुजुर्गों और बच्चों पर इसका ज्यादा असर होने की आशंका है। इससे बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का इस्तेमाल करने, हल्के रंग के कपड़े पहनने और सिर ढकने की सलाह दी गई है।

यह भी पढ़े : Corona Update: संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों को देखकर पीएम मोदी राज्य के मुख्यमंत्रियों से वर्चुअल बैठक में करेंगे बातचीत, 12:00 बजे शुरू होगी बैठक

गर्मी और बढ़ने की चेतावनी

झारखंड की राजधानी रांची में आज का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया हैं ‌ मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों तक झारखंड में तापमान ऐसा ही बना रहेगा। आईएमडी ने झारखंड में पश्चिमी हवाओं के चलते गर्मी और बढ़ने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी। हालांकि, अगर बंगाल की खाड़ी में कुछ प्रतिक्रिया हो और नमी भरी हवा चली तो गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version